कोलकाता। विराट कोहली के बिना भारतीय टीम थोड़ा कमजोर हुई है लेकिन पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का मानना है कि कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में मौजूदा चैंपियन भारत एशिया कप में सातवीं बार खिताब जीत सकता है. इस बार एशिया कप में 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं. हांगकांग की टीम भी इस बार मैदान पर उतर रही है.

कप्तान विराट कोहली को छह देशों के एकदिवसीय टूर्नामेंट से आराम दिया गया है. 15 सितंबर से शुरू होने वाले एशिया कप में मनीष पांडे, केदार जाधव और अंबाती रायुडु जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. गांगुली ने कहा कि भारत भले ही इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया लेकिन सीमित ओवरों में वह चोटी की टीम है. विराट के होने से टीम बहुत मजबूत होती है लेकिन रोहित का भी कप्तान के रूप में बहुत अच्छा रिकॉर्ड है इसलिए मुझे उम्मीद है कि टीम उनके नेतृत्व में बेहतर प्रदर्शन करेगी. वे (एशिया कप) जीतने में सक्षम हैं.

दुबई में एशिया कप

बता दें कि इस बार दुबई में एशिया कप क्रिकेट का आयोजन हो रहा है. भारत, पाकिस्तान, श्रीलंगा, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और हांगकांग इसमें हिस्सा ले रहे हैं. 19 सितंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच अहम मुकाबला होना है. इसे लेकर क्रिकेट प्रेमियों में जबरदस्त उत्साह और रोमांच है.

भारत डिफेंडिंग चैंपियन

भारत एशिया कप का डिफेंडिंग चैम्पियन है. साल 2016 में बांग्लादेश को फाइनल में हराकर उसने एशिया के चैम्पियन का ताज पहना था. वहीं उस साल पाकिस्तान की टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. एशिया कप के इतिहास को भी टटोले तो 1984 से अब तक हुए 13 आयोजनों में कुल 6 बार भारत इसे अपने नाम कर चुका है वहीं पाकिस्तान इस टूर्नामेंट को अब तक सिर्फ 2 बार ही जीत सका है.

…जब प्रैक्टिस सेशन के दौरान धोनी से मिलने पहुंचे शोएब मलिक

साल 2018 में दोनों टीमों के हालिया प्रदर्शन को भी देखें तो भारत जहां साउथ अफ्रीका में जाकर सीरीज जीतने में कामयाब रहा वहीं पाकिस्तान को साल की पहली सीरीज जीत जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम के खिलाफ नसीब हुई है. ऐसे में गांगुली का दावा गलत नजर नहीं आता. लेकिन एक बात गौर करने लायक ये है कि चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को करारी मात दी थी और इसका फायदा पाकिस्तान को मिल सकता है.