नई दिल्ली. एशिया कप हल्ला मचाने को तैयार है, जिसमें भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 18 सितंबर से करेगी लेकिन उसका सबसे बड़ा मुकाबला 19 सितंबर को पाकिस्तान के साथ होगा. इस बड़े मुकाबले को लेकर टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने रोहित एंड कंपनी को आगाह करते हुए पाकिस्तान के ऑलराउंडर शोएब मलिक से बचकर रहने और बेहतर स्ट्रेटजी के साथ उतरने की सलाह दी है.

‘वेरी-वेरी स्पेशल’ सलाह

दरअसल, लक्ष्मण का मानना है कि 19 सितंबर के मुकाबले में शोएब मलिक भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं. लक्ष्मण के मुताबिक, ” मलिक का भारत के खिलाफ पिछला रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है. इसके साथ वो पाकिस्तानी खेमें से सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. वो स्पिन को बेहतर खेलते हैं ऐसे में मीडिल ओवर्स में भारत के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.” लक्ष्मण का मानना है कि, “शोएब मलिक एक ऐसा खिलाड़ी है जो मुख्य भूमिका निभा सकता है क्योंकि उनमें स्ट्राइक को रोटेट करने और आसानी से सिंगल लेने की क्षमता है.”

खतरे की वजह नंबर 1

लक्ष्मण यहां शोएब मलिक के जिन पिछले रिकॉर्ड को शानदार बताते हुए टीम इंडिया को उनसे आगाह रहने की हिदायत दे रहे हैं जरा उन्हें भी देख लीजिए. शोएब मलिक ने एशिया कप के 16 मैचों में 63.27 की बेहतरीन औसत से 696 रन बनाए हैं. इसमें 3 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है. मौजूदा क्रिकेटरों में उनसे ज्यादा रन सिर्फ विराट कोहली ने बनाए हैं, जो कि इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे. मतलब ये कि पाकिस्तान के मलिक एशिया कप 2018 के सबसे बड़े रनवीर होंगे.

एशिया कप 2018: पहले मैच में टीम इंडिया के संभावित प्लेइंग XI पर एक नजर

खतरे की वजह नंबर 2

ये तो हुई ओवरऑल एशिया कप की बात अब जरा भारत के खिलाफ भी इस टूर्नामेंट में शोएब का प्रदर्शन देख लीजिए. जो शायद सबसे बड़ी वजह है लक्ष्मण के टीम इंडिया को आगाह करने की. शोएब ने एशिया कप में भारत के खिलाफ 3 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 153.50 की खतरनाक औसत से 307 रन बनाए हैं, जिसमें 143 रन उनका बेस्ट स्कोर है. मलिक वने एशिया कप में जमाए अपने 3 शतकों में से 2 शतक की स्क्रिप्ट भारत के खिलाफ ही लिखी है. इसके अलावा गेंदबाजी में 3 मैचों में 3 विकेट भी चटका चुके हैं.

बेहतर स्ट्रेटजी से करो शोएब का शिकार

साफ है लक्ष्मण के शोएब मलिक को टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा मानने की वजह यूं ही नहीं हैं बल्कि उसके ठोस प्रमाण है. यानी रोहित एंड कंपनी की स्ट्रेटजी में थोड़ी भी खोट हुई तो बड़ी चोट लग सकती है. और, अगर लक्ष्मण की बातों ने टीम इंडिया पर असर दिखाया तो पाकिस्तान का ये बड़ा शिकार आसानी से हाथ आ सकता है.

एशिया कप और क्रिकेट की दूसरी खबरों के लिए यहां क्लिक करें