नई दिल्ली : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 12 जनवरी से खेला जायेगा. इसके लिए भारत के खिलाड़ी सिडनी में जमकर अभ्यास कर रहे हैं. शनिवार को खेले जाने वाला यह मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए खास होगा. जहां ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज हारने के बाद वनडे में अच्छी शुरुआत चाहेगी, वहीं भारतीय टीम वनडे में भी टेस्ट जैसी पकड़ बनाना चाहेंगे. अगर रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया पर भारत के पांच बल्लेबाज हावी रहेंगे. इसमें सबसे पहला नाम रोहित शर्मा का है. Also Read - ग्रोइन इंजरी से जूझ रहे David Waner को अब क्‍यों आई Bahubali की याद, बताई वजह

Also Read - Tom Moody की माने तो Steve Smith नहीं बल्कि इन दो कंगारू खिलाड़ियों ने दोनों टीमों में पैदा किया अंतर

रोहित के अलावा विराट कोहली, शिखर धवन और महेन्द्र सिंह धोनी भी शामिल हैं. दरअसल भारत की मौजूदा टीम की ओर से ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा रन बनाना का रिकॉर्ड रोहित के नाम दर्ज है. जब कि धोनी दूसरे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में विराट कोहली और शिखर धवन भी शामिल हैं. Also Read - Australia vs India: तीसरे वनडे मैच में नजर आ सकते हैं ये भारत-ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

रोहित शर्मा –

दिग्गज ओपनर खिलाड़ी रोहित को रन मशीन भी कहा जा सकता है. उन्होंने इंटरनेशनल वनडे मुकाबलों में कई बार शानदार प्रदर्शन किया है. ऑस्ट्रेलिया में रोहित का रिकॉर्ड देखा जाए तो वह भी काफी प्रभावी रहा है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 3 वनडे शतक और 2 अर्धशतक जड़े हैं. रोहित ने 16 वनडे पारियों में 805 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका 57.50 का औसत रहा. इसके अलावा उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 171 रन रहा. रोहित इस बार भी ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि वो फॉर्म में भी चल रहे हैं.

रोहित शर्मा ने चुनी वर्ल्ड कप खेलने वाली ‘टीम इंडिया’, बोले- जो हिट नहीं वो फिट नहीं

महेन्द्र सिंह धोनी –

भारत के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी का बल्ला ऑस्ट्रेलिया में लगभग हर बार चला है. उन्होंने अब तक खेली 17 वनडे पारियों में 491 रन बनाए हैं. वो भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं. मगर मौजूदा टीम में वो दूसरे स्थान पर हैं. धोनी यहां दो अर्धशतक भी लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 65 रन रहा. जब कि 35.07 का औसत बरकरार रखा. धोनी अनुभवी खिलाड़ी हैं. लिहाजा इस बार भी उनके अनुभव का साथी खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा.

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया के युवा गेंदबाजों पर हुआ जसप्रीत बुमराह बनने का भूत सवार!

विराट कोहली –

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की वनडे रैकिंग में टॉप पर चल रहे हैं. अगर ऑस्ट्रेलिया में उनके रिकॉर्ड्स को देखें तो उन्होंने 12 पारियों में 476 रन बनाए हैं. इस दौरान कोहली ने दो शतक और दो अर्धशतक भी जड़े हैं. कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 117 रन रहा. भारतीय कप्तान का ऑस्ट्रेलिया में 43.27 का औसत रहा है. हालांकि कोहली इस समय फॉर्म में चल रहे हैं. लिहाजा उम्मीद है कि वो तीन मैचों की वनडे सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे. बता दें कि कोहली के अलावा शिखर धवन ने भी ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने 8 पारियों में 342 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं.