नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलियाई टीम विचित्र दुविधा में है. टीम इंडिया के मौजूदा ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे में मेजबान टीम अब तक टेस्‍ट सीरीज गंवा चुकी है जबकि टी20 सीरीज बराबरी पर छूटा. विदेशी टीमों को अपनी सरजमीं पर अक्‍सर सूपड़ा साफ कर वापस भेजने वाली कंगारू टीम की सारी उम्‍मीदें अब शुक्रवार को होने वाले तीसरे वनडे मैच पर टिकी हैं. इस एक जीत से उसे कम से कम एक फॉर्मेट में सीरीज जीत मिल जाएगी. लेकिन इस जीत के लिए उसे जबरदस्‍त फॉर्म में चल रहे भारतीय बल्‍लेबाजों से तो पार पाना ही होगा, रोहित शर्मा से खास तौर पर बच कर रहना होगा. इसकी वजह ये है कि यह मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाना है और टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा का इस मैदान से खास कनेक्‍शन है.

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की मुश्किल यह है कि उसका मुकाबला एक ऐसी टीम से है जिसका टॉप ऑर्डर ही विपक्षी टीम के गेंदबाजों के छक्‍के छुड़ाने के लिए काफी है. संयोग ऐसा है कि टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के दो बल्‍लेबाज जबरदस्‍त फॉर्म में हैं. रोहित शर्मा और विराट कोहली सीरीज के पहले दो मैचों में एक-एक शतक लगा चुके हैं. रही-सही कसर पिछले दो मैचों में ‘फिनिशर’ महेंद्र सिंह धोनी के जबरदस्‍त फॉर्म ने कर दी है. कंगारू टीम इंडिया की बैटिंग पर नकेल कसने की कोशिश करें तो भी जीत की गारंटी नहीं, क्‍योंकि शॉन मार्श के अलावा उसकी अपनी टीम के अधिकतर बल्‍लेबाज रन नहीं बना पा रहे.

मेलबर्न में जीती टीम इंडिया तो बनेगा इतिहास, कोहली की कप्तानी में पहली बार होगा ऐसा

हालांकि, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान आरोन फिंच टीम इंडिया की बैटिंग को ध्‍यान में रखकर अपनी रणनीति बनाएं तो भी तीसरे वनडे में उनके लिए जीत हासिल करना मुश्किल हो सकता है. इसकी वजह है रोहित शर्मा का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से खास कनेक्‍शन. दरअसल, रोहित को एमसीजी का मैदान कुछ खास ही पसंद है. इस सीरीज में अब तक वे जिस फॉर्म में बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखकर तो यही लगता है कि शुक्रवार को ऑस्‍ट्रेलियाई टीम उनसे ही पार पा ले तो बड़ी कामयाबी होगी.

VIDEO: धवन ने रोहित को बताया बैटिंग का बाप, बेटी के जन्म पर दिया ये खास मैसेज

एमसीजी पर रोहित ने अब तक छह मैच खेले हैं और इनमें 68.20 की औसत से 341 रन बनाए हैं. इस मैदान पर वे दो शतक लगा चुके हैं. इनमें से एक शतक ऑस्‍ट्रेलिया और दूसरा उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ लगाया था. वहीं इस मैदान पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच में उन्‍होंने 68 की औसत और 87.93 की स्‍ट्राइक रेट से 204 रन बनाए हैं. एमसीजी पर भारत के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन सुनील गावस्‍कर ने बनाए हैं, लेकिन औसत के मामले में रोहित शर्मा उनसे आगे हैं.

तीसरे वनडे के लिए ऑस्‍ट्रेलिया ने घोषित की प्‍लेइंग इलेवन, पिछला मैच खेले ये दो खिलाड़ी बाहर

इस सीरीज में रोहित का बल्‍ला पहले दो मैचों मे भी जमकर बोला है. दो मैच में रोहित ने 88 की औसत से 176 रन बनाए हैं. सीरीज के पहले मैच में उन्‍होंने 133 रनों की शानदार पारी खेली थी. दूसरे मैच में भी 43 रन बनाकर वे जम चुके थे, लेकिन बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गए. पहले मैच में शतक लगाने के बाद टीम की हार की कसक जरूर टीस रही होगी. यदि शुक्रवार को उन्‍होंने इसका बदला लेने की ठान ली तो ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को अकेले ही मुकाबले से बाहर कर सकते हैं.