ब्रिसबेन : तेज गेंदबाज पैट कमिंस के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन-रात्रि क्रिकेट टेस्ट के तीसरे ही दिन श्रीलंका को पारी और 40 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. पहली पारी में 179 रन से पिछड़ने के बाद श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में भी कमिंस (23 रन पर छह विकेट) की तूफानी गेंदबाजी के सामने 50.5 ओवर में 139 रन पर ढेर हो गई. Also Read - Sri Lanka vs England: रूट की अगुवाई में दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज इंग्लैंड ने श्रीलंका को किया क्लीन स्वीप

Also Read - Mayank Agarwal ने नॉथन लियोन की गेंद पर आगे बढ़कर जड़ा 102 मीटर का लंबा छक्‍का, Watch Video

झाय रिचर्डसन ने 19 रन देकर दो जबकि नाथन लियोन ने 17 रन देकर एक विकेट चटकाया. श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने (32) ही 30 रन के आंकड़े को पार कर पाए. कमिंस ने मैच में 62 रन देकर 10 विकेट चटकाए. उन्होंने 19 मैच के अपने करियर में पहली बार मैच में 10 विकेट हासिल किए. Also Read - India vs Australia 4th Test: रोहित शर्मा को अपने शॉट पर आउट होने का नहीं कोई पछतावा, बोले- ऐसे ही खेलूंगा

शानदार पारी के बाद सोशल मीडिया पर छाए धोनी, फैन्स ने जमकर की तारीफ

श्रीलंका ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 17 रन से की थी. टीम ने दूसरे ओवर में ही कप्तान दिनेश चांदीमल (00) का विकेट गंवा दिया जिनका कमिंस की गेंद पर पदार्पण कर रहे कर्टिस पैटरसन ने कैच लपका. कमिंस ने इसके बाद कुसाल मेंडिस (01) और रोशन सिल्वा (03) को भी पवेलियन भेजकर श्रीलंका का स्कोर 35 रन पर चार विकेट कर दिया.

रोहित-धवन ने शतकीय साझेदारी से सचिन-सहवाग को पछाड़ा, बे-ओवल में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

रिचर्डसन ने धनंजय डिसिल्वा (14) को आउट करके श्रीलंका को पांचवां झटका दिया. कमिंस ने 79 रन के स्कोर पर थिरिमाने को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराके पारी का पांचवां विकेट हासिल किया. निरोशन डिकवेला (24) और सुरंगा लकमल (24) ने श्रीलंका का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने जल्द ही जीत की औपचारिकता पूरी की. चोटिल लाहिरू कुमारा बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे.

रोहित ने एक बार फिर तोड़ा छक्कों का रिकॉर्ड, डिविलियर्स जैसे कई खिलाड़ी से आगे ‘हिटमैन’

इससे पहले श्रीलंका के पहली पारी में 144 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 323 रन बनाकर 179 रन की बढ़त हासिल की थी. सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट एक फरवरी से कैनबरा में खेला जाएगा.