दुबईः आईसीसी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर गेंद से छेड़खानी मामले में एक मैच का निलंबन और मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है. स्मिथ ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने फायदा लेने के लिए गेंद से छेड़छाड़ में साथ दिया. ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्रोफ्ट पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और उन्हें तीन डिमेरिट अंक भी दिए गए हैं. उन पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल दो के उल्लंघन का आरोप था. इस बीच उनकी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम राजस्थान रॉयल्स ने बयान जारी कर कहा है कि उसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के निर्देश का इंतजार है.

एजेंसी के मुताबिक फ्रेंचाइजी के कार्यकारी चेयरमैन रंजीत बर्ठाकुर ने एक बयान में कहा है कि हमें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ विवाद के बारे में पता चला है. हम इस मामले में कुछ भी फैसला लेने से पहले बीसीसीआई के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं.उन्होंने कहा, ‘हम इस तरह के किसी भी कदम को बर्दाश्त नहीं करेंगे जिसे खेल भावना को नुकसान पहुंचाया जाए. इस मामले में हमारी जीरो टोलेंरेंस पॉलिसी हर किसी के लिए समान है.’

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने आईसीसी आचार संहिता की धारा 2 . 2 . 1 के तहत स्मिथ पर आरोप लगाए. यह धारा खेल भावना के विपरीत आचरण से संबंधित है. रिचर्डसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के नेतृत्व समूह द्वारा ऐसा आचरण खेल भावना के विपरीत है और गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है. उन्होंने कहा कि कप्तान होने के नाते स्टीव स्मिथ अपने खिलाड़ियों की हरकत के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं और उन्हें निलंबित करना सही होगा.

उन्होंने कहा कि खेल पर कड़ाई से गौर किए जाने की जरूरत है. पिछले कुछ सप्ताह में हमने गंदी छींटाकशी, अंपायरों के फैसले पर विरोध, वाकऑफ, गेंद से छेड़खानी और मैदान के बाहर औसत बर्ताव के वाकए देखे.

बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा कदम उठाते हुए टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया है. स्मिथ की जगह पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विकेट कीपर बल्लेबाज टिम पेन को टीम का नया कप्तान बनाया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए डेविड वॉर्नर से उप-कप्तानी की जिम्मेदारी भी छिन ली है. स्मिथ और वॉर्नर के पर कतरने का ये फैसला साउथ में हुए विवादों की वजह से लिया गया है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के CEO जेम्स सदरलैंड ने कहा हमने स्मिथ और वॉर्नर को कप्तानी और उप-कप्तानी से हटाए जाने का फैसला उनसे बातचीत कर लिया है. ये फिलहाल केपटाउन टेस्ट के बाकी खेल में अपने पद पर नहीं होंगे.” उन्होंने कहा कि टेस्ट मैच का खेला जाना जरूरी है, हमने बस इस टेस्ट की कप्तानी और उप-कप्तानी से उन्हें इसलिए हटाया है क्योंकि हम अपनी जांच को सही तरीके से अंजाम दे सकें और उनसे पूछ-ताछ कर सकें.

इससे पहले आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि राजस्थान रायल्स की टीम फ्रेंचाइजी के कप्तान स्टीव स्मिथ के भविष्य पर फैसला करने से पहले इंतजार करेगी और देखेगी कि आईसीसी गेंद छेड़छाड़ प्रकरण पर उन पर क्या प्रतिबंध लगाती है. स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के दौरान गेंद से छेड़छाड़ की योजना बनाने की बात स्वीकार की थी जिसके बाद उन्हें और उप कप्तान डेविड वार्नर को उनके पद से हटने के लिये बाध्य कर दिया गया.