नई दिल्ली. भारत के खिलाफ उसी की सरजमीं पर खेले जाने वाले 2 T20 और 5 वनडे की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम का एलान बॉलिंग कोच डेविड सीकर के इस्तीफे के ठीक बाद किया है. इस टीम की कमान एरॉन फिंच के हाथों में होगी जबकि एलेक्स कैरी और पैट कमिंस को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. टीम के 15 में से 11 खिलाड़ी अपने घर में टीम इंडिया के हाथों 2-1 से वनडे सीरीज गंवाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे हैं.

केन रिचर्ड्सन का कमबैक

साफ है, पीटर सीडल, मिचेल मार्श और बिली स्टेनलेक, जो भारत के खिलाफ घऱेलू वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे, उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है. इन तीनों की जगह पर भारत दौरे के लिए टीम में तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन, कॉल्टर नाइल और विस्फोटक बल्लेबाज एस्टन टर्नर को जगह दी गई है. इनके अलावा सलामी बल्लेबाज डर्शी शॉर्ट को शॉन मार्श को कवर करने के लिए टीम में रखा गया है. शॉन मार्श अभी अभी हैमस्ट्रिंग इंजरी से उबरे हैं और अब अपने दूसरे बच्चे के जन्म पर उन्हें पर्थ में रुकना पड़ सकता है.

भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम में ‘हड़कंप’, बॉलिंग कोच ने दिया इस्तीफा

स्टार्क और हेजलवुड बाहर

भारत दौरे के लिए टीम में दो तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को भी शामिल किए जाने की उम्मीद थी. लेकिन, ये दोनों ही फिलहाल अभी अपनी इंजरी से नहीं उबर सके हैं. स्टार्क को जहां शरीर के ऊपरी हिस्से में चोट है, जो कि उन्हें श्रीलंका के खिलाफ कैनबरा टेस्ट के दौरान लगी थी, तो वहीं हेजलवुड अपनी बैक इंजरी से परेशान है.


स्टार्क और हेजलवुड दोनों वर्ल्ड कप के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी लाइन अप की अहम कड़ी हैं. ऐसे में भारत जैसे अहम दौरे पर इनका न खेलना इनकी तैयारियों में अड़चन पैदा करने जैसा है.

वर्ल्ड कप का ट्रायल

बता दें कि वर्ल्ड कप के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत दौरा अहम है. ऐसे में इस दौरे के लिए जो टीम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चुनी है उनमें से ज्यादातर लगभग वही चेहरे हैं जो 30 मई से इंग्लैंड में वर्ल्ड कप खेलते दिखेंगे. लेकिन, उससे पहले इन खिलाड़ियों भारत के खिलाफ अपनी उपयोगिता साबित करनी होगी.