नई दिल्ली: बुरे दौर से गुजर रही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम वनडे रैंकिंग में अपने 34 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई है. सोमवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ताजा रैंकिंग में पांच बार की विश्व विजेता छठे स्थान पर आ गई है. ऑस्ट्रेलिया इस समय इंग्लैंड के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है. ऑस्ट्रेलिया को पांचवें स्थान पर वापस आने के लिए बाकी बचे तीन मैचों में से कम से कम एक मैच जीतना होगा.

दरअसल ऑस्ट्रेलिया 1984 में छठे स्थान पर थी. मौजूदा विश्व विजेता पिछले दो साल से कम में नंबर-1 से छठे स्थान पर आ गई है. उसके बुरे दौर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली 5-0 की हार से हुई. वहां से ऑस्ट्रेलिया ने 15 वनडे मैचों में से सिर्फ 13 मैच जीते हैं. इस दौरान वो न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड से लगातार तीन द्विपक्षीय सीरीज हारी है. साथ ही चैम्पियंस ट्रॉफी में भी शुरुआती दौर में ही बाहर हो गई थी.

इंग्लैंड दौरे से पहले मास्टर प्लान बनाने में जुटे धोनी, पढ़ें किस तरह कर रहे हैं तैयारी

इस समय इंग्लैंड 124 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर काबिज है. उसके पास अभी 5599 पॉइंट्स है. जब कि वनडे रैकिंग में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है. भारत को 122 रेटिंग मिली है. जब कि उसके पास 5492 पॉइंट्स हैं. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका 113 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर जब कि न्यूजीलैंड 112 रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर है. पाकिस्तान 102 रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया से ठीक ऊपर पांचवें स्थान पर है.