ऑस्‍ट्रेलिया के टी20 टूर्नामेंट बिग बैश लीग 2019-20 का एक मैच बीते दिनों जंगलों में आग के कारण फैले धुएं के चलते रद्द हो चुका है. अब नए साल की शुरुआत में न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी में होने वाले टेस्‍ट मैच पर भी संकट के बादल छा गए हैं.

जंगलों में लगी आग न्‍यू साउथ वेल्‍स के इलाके में फैल गई है, जिसका धुआं सिडनी तक आ गया है. बीते शनिवार को धुंए के चलते ही सिडनी थंडर्स और एडिलेड स्ट्राइसर्क के बीच बीबीएल मैच रद्द कर दिया गया था.

पढ़ें:- श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह को नहीं मिलेगी जगह, ये है वजह

इसी धुएं में बीते दिनों ऑस्‍ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड में न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड के बीच मैच खेला गया था और तब एयर क्वालीटी इंडेक्स (एक्यूआई) 170 था, जो बेहद खराब माना जाता है.

न्‍यूज वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के हेड ऑफ क्रिकेट पीटर रोच के हवाले से लिखा है, “हम उम्मीद करेंगे कि ऐसा नहीं हो, लेकिन इसकी संभावनाएं हैं. हमने जो सिडनी और कैनबरा में देखा अगर स्थिति इतनी रहती है तो यह हमारे लिए चुनौती होगा. नियम अपनी जगह हैं.”

पढ़ें:- WI के खिलाफ धमाकेदार पारियों के बाद ‘रोहित शर्मा’ श्रीलंका सीरीज से ले सकते हैं ब्रेक

“हमने जो पाया है वो यह है कि यह जल्दी आता है और जल्दी चला भी जाता है. ऐसी संभावना बहुत कम है कि यह पूरे दिन रहे. हमें दिन में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं, लेकिन हम इसे उस तरह से लेंगे जैसे बारिश और खराब मौसम के समय लेते हैं. हमने जो नोटिस किया है वो ये है कि 10 में से एक दिन चुनौती वाला होता है. हमें उम्मीद है कि यह एक दिन टेस्ट के समय नहीं आएगा, लेकिन हम यह भी समझते हैं कि यह हो भी सकता है.”

बीबीएल में सिडनी थंडर्स और ऐडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच हुए मैच में इसी स्थिति के कारण तेज गेंदबाज पीटर सिडल को परेशानी हुई थी और उनको अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है. उनका इलाज हो चुका है और वह अब ठीक हैं.