चटगांव। ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कराई. लेकिन इसके बावजूद स्टीवन स्मिथ की अगुवाई वाली टीम आईसीसी रैंकिंग में एक पायदान नीचे खिसक गई.Also Read - Ashes Trophy: Nathan Lyon ने किया 'मिस्ट्री बॉल' का इजाद, बल्लेबाजों के लिए खतरे की घंटी!

पहली पारी में 94 रन देकर सात विकेट लेने वाले ल्योन ने दूसरी पारी में भी अपनी बलखाती गेंदों का कमाल दिखाया और 60 रन देकर छह विकेट हासिल किए, जिससे बांग्लादेश की टीम 157 रन पर ढेर हो गई. लियोन ने मैच में 154 रन देकर 13 विकेट लिए जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. Also Read - Australia vs England: दिग्गज खिलाड़ी को भरोसा- Ashes सीरीज खेलने उतरेंगे Ben Stokes

ऑस्ट्रेलिया के सामने 86 रन का लक्ष्य था और उसने खेल के चौथे दिन चाय के विश्राम के बाद तीन विकेट पर 87 रन बनाकर जीत दर्ज की. बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 305 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 377 रन बनाकर 72 रन की बढ़त हासिल की थी. बांग्लादेश ने मीरपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच 20 रन से जीता था जो उसकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली जीत भी थी. ऑस्ट्रेलिया ने उसका क्लीन स्वीप का सपना पूरा नहीं होने दिया. Also Read - ICC T20 Rankings: ताजा टी20 रैंकिंग में बांग्‍लादेश ने AUS को पछाड़ा, जानें कौन से स्‍थान पर है भारत

ऑस्ट्रेलियाई टीम को हालांकि टेस्ट टीम रैंकिंग में सीरीज बराबर होने से नुकसान हुआ और वह पांचवें स्थान पर खिसक गई. इस सीरीज से पहले आस्ट्रेलिया के 100 रेटिंग अंक थे जो अब 97 रह गए हैं और वह न्यूजीलैंड से पीछे खिसक गया है. बांग्लादेश (74 अंक) को पांच रेटिंग अंकों का फायदा हुआ. भारत 125 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज है.

ऑस्ट्रेलिया को छोटा लक्ष्य हासिल करने के लिए भी जूझना पड़ा. उसने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले पहली पारी में शतक जड़ने वाले डेविड वार्नर (आठ), कप्तान स्टीवन स्मिथ (16) और मैट रेनशॉ (22) के विकेट गंवाए. पीटर हैंडसकांब 16 और ग्लेन मैक्सवेल 25 रन बनाकर नाबाद रहे. मैक्सवेल ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई.