नई दिल्ली : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे से मेलबर्न में टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच खेला जायेगा. चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं. लिहाजा इस मुकाबले में दोनों ही टीमों का बहुत कुछ दांव पर होगा. बुधवार को शुरू होने वाला यह मुकाबला भारत के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्यों कि उसे पिछले मुकाबले में हार का सामना किया था. हालांकि इससे पहले भारत ने एडिलेड टेस्ट में जीत हासिल की थी.

भारत ने मेलबर्न टेस्ट से पहले एक नई प्रथा की शुरुआत की. टीम ने मैच से एक दिन पहले प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया. कप्तान विराट कोहली प्रतिभाशाली खिलाड़ी मयंक अग्रवाल को मौका दिया. मयंक इस मुकाबले से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करेंगे. उनके साथ नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने वाले हनुमा विहारी दूसरे ओपनर होंगे. कोहली ने इतना बड़ा जोखिम लोकेश राहुल और मुरली विजय की खराब फॉर्म को देखते हुए लिया है. इन दोनों को टीम से बाहर जाना पड़ा है.

टीम इंडिया में क्यों जगह डिजर्व करते हैं मयंक अग्रवाल, पढ़ें बड़े कारण

इसके अलावा रोहित शर्मा की भी टीम में वापसी हुई है. वह विहारी के स्थान पर छठे नंबर पर आ सकते हैं. टीम में एक और बदलाव है. रवींद्र जडेजा को मौका मिला है. उमेश यादव को बाहर जाना पड़ा है. भारत ने पर्थ में चार तेज गेंदबाजों को उतारा था. उसका यह दांव उलटा रहा था. इसी वजह से टीम प्रबंधन ने जडेजा को मौका दिया है.

टीम की बल्लेबाजी बीते दोनों मैचों में कप्तान, उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के इर्द-गिर्द घूम रही थी. रहाणे ने सोमवार को कहा था कि बल्लेबाजों को जिम्मेदारी लेनी होगी. इन तीनों के अलावा बाकी बल्लेबाजों के बल्ले से रन निकालना भारत के लिए बेहद फायदेमंद होगा क्योंकि गेंदबाजों ने अभी तक निराश नहीं किया लेकिन बल्लेबाजों से उन्हें समर्थन नहीं मिला है.

धोनी टीम इंडिया में वापसी करते ही हुए ट्रेंड, फैन्स ने सोशल मीडिया पर जाहिर की खुशी

वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया है. खराब फॉर्म से जूझ रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब के स्थान पर टीम में ऑलराउंडर मिचेल मार्श को टीम में जगह मिली है. इस मैच में एक बार फिर सभी की नजरें ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन पर होंगी जिन्होंने पर्थ में भारतीय टीम को हराने में अहम भूमिका निभाई थी. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की बात की जाए तो मार्कस हैरिस, आरोन फिंच पर बड़ी जिम्मेदारी है. उस्मान ख्वाजा भी अच्छी फॉर्म में हैं.

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की पिच को लेकर भी काफी चर्चाएं हैं. इस पर घास देखी गई है और उम्मीद है कि यह तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी. कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर भी इस बात को कह चुके हैं कि एमसीजी की विकेट पर घांस है जिससे बल्ले और गेंद में अच्छी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है. यह मैच दोनों टीमों के लिए निर्णायक मैच है.

प्लेइंग इलेवन :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), आरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड.