नई दिल्ली : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच एडिलेड में खेला जा रहा है. मैच के दूसरे दिन खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 7 विकेट खोकर 191 रन बनाए. टीम के लिए सर्वाधिक 61 रन बनाकर ट्रेविस हेड नाबाद पवेलियन लौटे. जब कि भारत की ओर से रविचन्द्रन अश्विन 3 विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही. हालांकि हेड ने टीम को आखिरी में संभाल लिया. Also Read - भारत के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में केवल एक स्पिनर को उतारने पर भड़के पूर्व कप्तान माइकल वॉन

Also Read - India vs England: इशांत शर्मा को अंदेशा- पिंक बॉल की वजह से तीसरे टेस्ट के हर सेशन में बदलेगा खेल का रूख

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के लिए आरोन फिंच और मार्कस हैरिस ओपनिंग करने आए. इस दौरान फिंच बिना खाता खोलो इशांत शर्मा की गेंद पर आउट हो गए. जब कि हैरिस ने 26 रन का योगदान दिया. उन्हें रविचन्द्रन अश्विन ने बोल्ड किया. इस तरह शॉन मार्श भी महज 2 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 19 गेंदों का सामना किया और इसके बाद अश्विन की गेंद पर आउट कर पवेलियन लौट गए. Also Read - India vs England: अहमदाबाद में होने वाले डे-नाइट टेस्ट के लिए टिकटों की बिक्री शुरू

ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट उस्मान ख्वाजा के रूप में गिरा. ख्वाजा 28 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हुए. जब कि इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब ने अपना विकेट गंवाया. हैंड्सकॉम्ब ने 129 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों की मदद से 59 रन बनाए. कप्तान टिम पेन भी बिना किसी विशेष योगदान के पवेलियन लौट गए. पेन 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए. उन्हें इशांत ने पेविलयन भेजा. जब कि इसके कुछ ही देर बाद पैट कमिंस 10 रन बनाकर आउट हो गए.

INDvsAUS: अश्विन की गेंद का शिकार बने उस्मान ख्वाजा, अंपायर को भी बदलना पड़ा फैसला

टीम इंडिया की ओर शानदार गेंदबाजी करते हुए अश्विन ने 33 ओवर में 50 रन देकर 3 विकेट झटके. जब कि इशांत ने 15 ओवर में महज 31 रन देकर 2 विकेट लिए. उन्होंने 6 मेडन ओवर भी निकाले. बुमराह ने 20 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में मुरली विजय ने भी 4 ओवर फेंके. उन्होंने एक मेडन ओवर निकालकर 10 रन दिए.

एडिलेड टेस्ट के पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया. इस दौरान टीम पहले दिन तक 9 विकेट खोकर 250 रन बनाए. इसके बाद दूसरे दिन की शुरुआत में मोहम्मद शमी के रूप में आखिरी विकेट गिरा. पहली पारी में भारत की काफी खराब शुरुआत रही. टीम इंडिया ने शुरुआत चार विकेट बहुत ही जल्दी खो दिए.

VIDEO: अश्विन की स्पिन में फंसे कंगारू, देखें किस तरह बिखरे स्टम्प्स

लेकिन इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने एक छोर संभालते हुए शतक जड़ा. पुजारा ने 246 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 123 रन बनाए. रोहित शर्मा ने 37 रन बनाए. जब कि रिषभ पंत और रविचन्द्रन अश्विन ने 25-25 रन का अहम योगदान दिया. इसके अलावा कोई भी खिलाड़ी क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं पाया.

VIDEO: इशांत की खतरनाक गेंद पर बोल्ड हो गए फिंच, देखें कैसे स्टम्प्स हवा में उछले

भारत की पहली पारी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की. हालांकि पुजारा को आसानी से आउट नहीं कर पाए. टीम के लिए मिचेल स्टार्क ने 19 ओवर में 63 रन देकर 2 विकेट लिए. जोश हेजलवुड ने 20 ओवर में 52 रन देकर 3 विकेट झटके. जब कि पैट कमिंस और नाथन लायन ने 2-2 विकेट लिए.

प्लेइंग इलेवन :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लायन और जोस हेजलवुड.