Live Updates

नई दिल्ली : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में टी-20 सीरीज का दूसरा मैच खेला गया. बारिश से बाधित इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19 ओवर में 7 विकेट खोकर 132 रन बनाए. लेकिन आखिरी ओवर से ठीक पहले बारिश होने लगी. इस वजह से मैच रोक दिया गया. अंत: बारिश नहीं रुकी और मैच कॉल्ड ऑफ कर दिया गया. डकवर्थ लुईस नियम से भारत को पहले 19 ओवर में जीत के लिए 137 रन बनाने थे. लेकिन लगातार हो रही बारिश की वजह से लक्ष्य फिर से बदल दिया गया. इसके बाद 11 ओवर में 90 रन का लक्ष्य दिया. लेकिन बारिश न रुकने की वजह से मैच निरस्त कर दिया गया. Also Read - मैदान पर लौटे स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ; भारत के खिलाफ सीरीज की तैयारी शुरू

Also Read - ऐतिहासिक जीत हासिल करने की प्रेरणा लेकर ऑस्ट्रेलिया गई थी टीम इंडिया : इशांत शर्मा

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए डी आर्की शॉर्ट और आरोन फिंच ओपनिंग करने आए. इस दौरान फिंच बिना खाता खोले भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हो गए. जब कि इसके कुछ ही देर बाद क्रिस लिन 13 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर आउट हुए. इसी तरह शॉर्ट भी महज 14 रन बनाकर चलते बने. मार्कस स्टोइनिस 4 रन और मैक्सवेल 19 रन बनाकर आउट हुए. मध्यक्रम के खिलाड़ी एलेक्स कैरी 4 रन और नाथन कुल्टर नाइल 18 रन बनाकर आउट हुए. Also Read - भारत के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के कार्यक्रम का ऐलान, वर्ल्‍ड कप से पहले होगी टी20 सीरीज...

टीम इंडिया रकी ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने 3 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट झटके. जब कि जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट लिया. वहीं खलील अहमद ने 4 ओवर में 39 रन देकर 2 विकेट लिए. खलील का चौथा ओवर ज्यादा अच्छा नहीं रहा. उन्होंने इस ओवर में 19 रन दे दिए. स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 23 रन देकर 1 विकेट लिया. क्रुणाल पांड्या ने 4 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट लिया.

INDvsAUS: भुवनेश्वर कुमार की गेंद समझ नहीं पाए आरोन फिंच, देखें किस तरह हुए ‘गोल्डन डक’ के शिकार

पहले मैच में करीबी मुकाबले में चार रन से मात खाने वाली भारतीय टीम को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी-20 मैच खेलने उतरेगी तो उसकी नजरें सीरीज में बराबरी हासिल करने पर होंगी. ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत को मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलियाई टीम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह उम्मीद कम ही थी कि मेजबान भारत जैसी मजबूत टीम को मात देकर सीरीज की विजयी शुरुआत कर पाएगी. हालांकि टीम ने अहम समय पर रन बनाए और विकेट भी निकाले जिससे जीत उसके हिस्से आई.

वहीं इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान के कुछ फैसलों पर सवाल खड़े किए गए थे. मैच के बाद कोहली ने भी कहा था कि पहले मैच में टीम ने कुछ गलतियां की थी जिनसे सीख कर टीम को आगे बढ़ने की जरूरत है. उम्मीद है कि भारत पहले मैच की गलतियों को नहीं दोहराएगा. पहले मैच में भारत की तरफ से सिर्फ शिखर धवन का बल्ला ही चल सका था. बाकी कोई और बल्लेबाज कुछ खास योगदान नहीं दे सका था. कोहली ने इस मैच में लोकेश राहुल को तीसरे नंबर पर भेजा था जो विफल रहे थे. दूसरे मैच में कोहली खुद तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं वहीं राहुल को बाहर भी भेजा जा सकता है. उनकी जगह मनीष पांडे या श्रेयस अय्यर टीम में आ सकते हैं.

मोहम्मद शहजाद ने विराट कोहली के फिटनेस पर किया कमेंट, बोले- ऐसे डायट की क्या जरुरत?

वहीं निचले क्रम में दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवरों में 30 रनों की तेज तर्रार पारी खेल टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया था, लेकिन वह अपने काम को अंजाम नहीं दे पाए थे. युवा ऋषभ पंत का बल्ला भी खामोश था जो भारत के लिए चिंता का सबब है. वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने टीम को सही शुरुआत दी थी लेकिन मध्य के ओवरों में टीम की गेंदबाजी कमजोर पड़ गई थी जिससे टीम ऑस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर रोक नहीं पाई थी.

प्लेइंग इलेवन :

टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद.

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैक्डॉरमेट, एलेक्स कैरी, एंड्रयू टाई, एडम जाम्पा, बेहेरनडोर्फ और नाथन कोल्टर नील.