सिडनी : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला गया. जो कि बारिश की वजह से ड्रॉ हो गया. मैच ड्रॉ होने की वजह से भारत ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया. यह उसकी ऐतिहासिक जीत है. सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन बारिश होने की वजह से खेल शुरू नहीं हो सका. अंतत: मैच ड्रॉ की घोषणा करनी पड़ी. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए यह काफी अहम जीत है.

भारत ने पहले दिन टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया. इस दौरान टीम ने दूसरे दिन तक 7 विकेट खोकर 622 रन बनाए और पारी घोषित कर दी. दिग्गज खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा दोहरा शतक लगाने से चूक गए. उन्होंने 373 गेंदों का सामना करते हुए 22 चौकों की मदद से 193 रन बनाए. जब कि युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत ने नाबाद शतक जड़ा. उन्होंने 189 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 159 रन बनाए.

रविन्द्र जडेजा ने 114 गेंदों का सामना करते हुए 81 रन बनाए. जडेजा ने पंत के साथ मिलकर 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई. मयंक अग्रवाल ने 77 रन का योगदान दिया. कप्तान विराट कोहली 23 रन और अजिंक्य रहाणे 18 रन ही बना सके. हनुमा विहारी ने 42 रन का योगदान दिया. जब कि लोकेश राहुल एक बार फिर जल्दी आउट हो कर पवेलियन लौट गए. राहुल ने 9 रन बनाए.

विश्वकप में खेलना चाहते हैं युवराज सिंह, टीम इंडिया में वापसी पर कही ये बात

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ओपनिंग करने आए. इस दौरान ख्वाजा 27 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हो गए. जब कि हैरिस ने 79 रन की शानदार पारी खेली. उन्होंने 120 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौके भी लगाए. जब कि मार्नस ने 38 रन का अहम योगदान दिया. पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 37 रन बनाए और जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट हुए. पैट कमिंस 25 रन और मिचेल स्टार्क ने 29 रन का योगदान दिया. इस दौरान भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने 5 विकेट झटके.

प्लेइंग इलेवन –

भारत : मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविन्द्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया : मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशान, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, टिम पेन (विकेटकीपर/कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, जोश हेजलवुड.