नई दिल्ली : टीम इंडिया एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेगी. इसके लिए दोनों टीमों के खिलाड़ी तैयार हो रहे हैं. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस बार इतिहास बदलना चाहेगी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब टेस्ट में प्रभावी प्रदर्शन नहीं किया. यहां उसका रिकॉर्ड काफी खराब रहा है. लेकिन मौजूदा टीमों की स्थिति देखते हुए लग रहा है कि इस बार टीम इंडिया के पास अच्छा मौका है. इस सीरीज में भारत के लिए 5 खिलाड़ी ऐसे हैं जो सीरीज जीत में मददगार साबित होंगे. हालांकि नतीजे कैसे रह सकते हैं यह पहले टेस्ट के दौरान ही पता चल जायेगा.

विराट कोहली –

टीम इंडिया के कप्तान कोहली फॉर्म में हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. जब कि ऑस्ट्रेलिया में भी अच्छा प्ररदर्शन कर चुके हैं. कोहली ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया में खेली टेस्ट सीरीज के 4 मैचों में 692 रन बनाए थे. उन्होंने इस दौरान 4 शतक भी जड़े थे. इस बार भी टीम इंडिया की जिम्मेदारी कोहली पर होगी. कोहली टेस्ट मैच में नंबर 4 पर बैटिंग करने आ सकते हैं. क्यों कि नंबर पर 3 चेतेश्वर पुजारा बैटिंग करेंगे. कोहली इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन सकते हैं.

मुरली विजय –

टेस्ट मैच स्पेशलिस्ट विजय के पास ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अच्छा खासा अनुभव है. वो भी कोहली की तरह 2014 में यहां खेल के गए थे. तब विजय ने 8 पारियों में 482 रन बनाए थे. इस दौरान एक शतक भी जड़ा. हाल ही में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ खेले गए प्रैक्टिस मैच में भी मुरली ने खुद को बेहतर साबित किया. उन्होंने शानदार बैटिंग करते हुए शतक लगाया. उन्होंने इस पारी के बाद कहा कि ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिच उनकी बैटिंग को रास आती है. लिहाजा इस बार मुरली पर भी अच्छी शुरुआत की जिम्मेदारी होगी. बतौर ओपनर वो टीम इंडिया में अहम भूमिका निभायेंगे.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद वेस्टइंडीज भी ‘बोल्ड’, टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार हुआ ये ‘अजूबा’

अजिंक्य रहाणे –

रहाणे का हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया है. रहाणे इस बात को प्रैक्टिस मैच में साबित कर दिया. उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ 88 गेंदों का सामना करते हुए 53 रन बनाए. इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए. रहाणे ने साल 2014 में यहां खेले 4 टेस्ट मैचों में 399 रन बनाए थे. इस दौरान एक शतक भी लगाया था. लिहाजा इस बार रहाणे से उम्मीद की जा सकती है.

VIDEO: दीपवीर के रिसेप्शन में पहुंचे धोनी, साक्षी ने छोड़ा साथ तो पांड्या संग क्लिक करवा ली फोटो

इशांत शर्मा –

भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा लय में हैं. उन्होंने इस सीरीज से पहले घरेलू मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. प्रैक्टिस मैच में अच्छी गेंदबाजी की. लिहाजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. इशांत टीम इंडिया के युवा गेंदबाजों के लिए भी फायदेमंद होंगे. उनके अनुभव का फायदा युवा खिलाड़ियों को भी मिलेगा. इशांत के पास ऑस्ट्रेलिया में भी खेलने का अनुभव है. इस सीरीज में भी उनकी शानदार गेंदबाजी देखने को मिल सकती है.

मोहम्मद शमी –

टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज शमी ने प्रैक्टिस मैच में 24 ओवर में 97 रन देकर 3 विकेट झटके. वो इससे पहले भी अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. साल 2014 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वो दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. शमी ने 4 मैचों में 15 विकेट झटके थे. इस दौरान एक बार पांच से ज्यादा विकेट लिए. लेकिन टीम इंडिया के लिए उनकी फिटनेस चिंताजनक है. क्यों वो चोटिल होने की वजह से बाहर भी रहे हैं. इस वजह से वो रणजी मैचों में भी ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर पाए. हालांकि वो इस सीरीज में अच्चा प्रदर्शन कर सकते हैं.