नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया ने डरबन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 118 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. पहले टेस्ट मैच के पांचवे दिन ऑस्ट्रेलिया की जीत निश्चित मानी जा रही थी और हुआ भी बिल्कुल वैसा ही. चौथे दिन के नाबाद बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और मोर्ने मोर्केल ने 293 रनों के कुल योग से आगे खेलना शुरू किया.

टीम के स्कोर में अभी पांच रन से ही जुड़े थे कि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने क्विंटन डी कॉक को 83 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया और दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 298 रनों पर आल आउट हो गई. मोर्ने मोर्केल तीन रन बनाकर नाबाद रहें. ऑस्ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क ने चार और जोश हेजलवुड ने तीन विकेट लिए. पैट कमिंस और मिशेल मार्श को एक-एक विकेट मिला. स्टार्क को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने पूरे मैच में नौ विकेट लिए.

VIDEO: डीकॉक से हाथापाई करते हुए वॉर्नर का सीसीटीवी फुटेज हुआ लीक

बता दें कि पहले बल्लेबाजी करने ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में ऑल आउट होने तक 351 रन बनाए. इस दौरान मिचेल मार्श ने 96 रन की बेहतरीन पारी खेली. वहीं डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने अर्धशतकीय पारी खेली. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में ऑल आउट होने तक 162 रन बनाए. ऑलराउंडर प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मार्श  ने 5 विकेट झटके.

ऑस्ट्रेलिया  ने दूसरी पारी में ऑलआउट होने तक 227 रन बनाए. इस दौरान बैनक्राफ्ट ने 53 रन बनाए. इसके जवाब में अपनी दूसरी पारी खेलने अफ्रीकी टीम 298 रन पर ऑलआउट हो गयी. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एडिन मार्करम ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली. मार्करम ने 2018 गेंदों का सामना करते हुए 143 रन बनाए. वहीं डीकॉक ने 83 रन बनाए. हालांकि  इन दोनों बल्लेबाजों की पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी.