नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिल्ली में हराकर वनडे सीरीज पर 3-2 से कब्जा किया. भारत ने अक्टूबर 2015 के बाद घरेलू मैदान पर पहली बार वनडे सीरीज में हार का सामना किया है. दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले भारत को आखिरी बार हराया था. भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की सीरीज में शुरुआत अच्छी रही. उसने शुरुआती दो मैच जीते. जबकि आखिरी तीन मैचों में हार का सामना किया. इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे.

दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला फिरोज शाह कोटला मैदान में खेला गया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. इस दौरान टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 272 रन बनाए. ओपनर खिलाड़ी ख्वाजा ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए शतक जड़ा. पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी अर्धशतक लगाया. इसके जवाब में उतरी भारतीय टीम 237 रन पर सिमट गई. भारत के लिए सर्वाधिक 56 रन रोहित शर्मा ने बनाए. जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 46 और केदार जाधव ने 44 रन का योगदान दिया. जाधव और भुवी ने आखिरी में अच्छी बैटिंग की.

रोहित शर्मा ने दिल्ली में जीता दिल, सचिन-अमला को पछाड़ा

इस मुकाबले में भारत की शुरुआत खराब रही. ओपनर खिलाड़ी शिखर धवन महज 12 रन बनाकर आउट हुए. जबकि कप्तान विराट कोहली भी 20 रन बनाकर चलते बने. मिडिल ऑर्डर भी फ्लॉप रहा. विजय शंकर और ऋषभ पंत 16-16 रन ही बना पाए. रविन्द्र जडेजा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. इस तरह भारतीय टीम ने यह मुकाबला गंवा दिया.

INDvsAUS: कुलदीप ने की करियर की दूसरी सबसे महंगी गेंदबाजी

भारत की गेंदबाजी की बात करें तो काफी हद तक अच्छी रही. लेकिन कुलदीप यादव काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने 10 ओवर में 74 रन देकर महज एक विकेट लिया. भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट झटके. रविन्द्र जडेजा ने 10 ओवर में 45 रन देकर 2 विकेट लिए. मोहम्मद शमी ने 9 ओवर में 57 रन देकर 2 विकेट लिए. जबकि जसप्रीत बुमराह को एक भी सफलता हाथ नहीं लगी.