दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर का सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के सपना टूट गया। 20 बार ग्रैंड स्लैम जीत चुके फेडरर को साल के पहले गैंड स्लैम के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में सार्बिया के नोवाक जोकोविक ने सीधे सेटों में हरा दिया।

दो घंटे 18 मिनट तक चले मैच में मौजूदा विजेता जोकोविक ने फेडरर को 7-6 (7-1), 6-4, 6-3 से बाहर कर 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना तोड़ दिया।

ये लगातार दूसरा साल है जब फेडरर ऑस्ट्रेलियान ओपन के फाइनल में जाने से चूक गए। 2018 और 2017 में विजेता बने फेडरर 2019 में चौथे दौर में ग्रीस के स्टीफानोस सितसिपास से हार गए थे। ऑस्ट्रेलियाई ओपन के पिछले सीजन में स्पेन के राफेल नडाल को हराकर जोकोविच ने ही खिताब जीता था।

रोहित ने सुपर ओवर में जड़ा छक्का तो बोले सहवाग- ‘ऐसा लगता है अपुनीच्च भगवान है’

इन दो दिग्गजों के बीच ये 50वां मुकाबला था, जिसमें जोकोविक 28 और फेडरर 23 बार जीते हैं। ग्रैंड स्लैम में ये दोनों के बीच 18वां मुकाबला था, जिसमें से 12 बार जोकोविक जीते हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन में पांच बार दोनों के बीच मुकाबला हुआ है और सिर्फ एक बार फेडरर को जीत मिली है।

वहीं वर्ल्ड नंबर-2 जोकोविक ने अपने आठवें आस्ट्रेलियन ओपन की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। फाइनल में उनके सामने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

मैच जीतने के बाद जोकोविक ने कहा, “फेडरर के खिलाफ आप हमेशा ही उच्च स्तर के टेनिस की उम्मीद करते हैं। वो कभी भी वापसी कर सकते हैं। मैंने कोशिश की मैं उनके साथ रैली में बना रहूं और उन्हें कोर्ट पर मूव कराता रहूं।”

फेडरर के साथ हुए 50 मुकाबलों के बारे में 16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता खिलाड़ी ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि मैंने उन्हें 20 फीसदी बेहतर खिलाड़ी बनाया होगा। राफा और फेडरर ने मेरे खेल को भी बेहतर बनाया है।”