पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया (Pakistan vs Australia) में मेजबान टीम के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-2 से हार मिली है. अजहर अली (Azhar Ali) की कप्तानी में पाक टीम को मौजूदा दौरे पर दोनों टेस्ट मैचों में पारी की हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा है.

डेल स्टेन ने एबी डीविलियर्स के खिलाफ जीती जंग, T20 में पहली बार किया ये कारनामा

ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान की यह लगातार 14वीं टेस्ट हार है. पाकिस्तान की टीम 1999 से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलिया में कोई भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है. ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर लगातार सर्वाधिक मैच हारने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की टीम के नाम हो गया है.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम को लगातार इतने मैचों में हार का सामना करना पड़ा हो. ऑस्ट्रेलिया में लगातार सबसे अधिक टेस्ट हारने के मामले में टीम इंडिया (09) दूसरे जबकि वेस्टइंडीज (09) तीसरे नंबर पर है. भारतीय टीम को 1948 से 1977 तक लगातार नौ टेस्ट में हार मिली थी.

गेल को पछाड़ जो रूट ने न्यूजीलैंड में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते टेस्ट कप्तान बने

इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका (08) चौथे और इंग्लैंड (08) पांचवें स्थान पर है. इंग्लैंड को 1920 से 1925 और 2013 से 2017 में लगातार 8 टेस्ट गंवाने पड़े थे.

अवे टेस्ट मैचों में पाकिस्तान की लगातार 6 हार इस प्रकार हैं:-

पिछले साल (2018) लीड्स टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पारी और 55 रन से हराया था. उसी वर्ष सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने 6 विकेट से जबकि 2029 में केपटाउन टेस्ट में मेजबान टीम ने पाक को 9 विकेट से रौंदा था. इस वर्ष साउथ अफ्रीका ने जोहांसबर्ग टेस्ट में पाकिस्तान को 107 रन से हराया था. मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पाक को सीरीज के पहले टेस्ट (ब्रिस्बेन) मैच में पारी और 5 रन से हार मिली थी जबकि एडिलेड में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में पाक को पारी और 48 रन से मुंह की खानी पड़ी.