नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट में जमाए डिविलियर्स के विस्फोटक शतक की चौतरफा प्रशंसा हो रही है. क्रिकेट के बड़े से बड़े जानकर इसे उनकी बेस्ट पारियों में रेट कर रहे हैं . डिविलियर्स की दमदार शतकीय पारी की वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका ड्राइविंग सीट पर है. बड़ी बात ये है कि इस शतक के जरिए डिविलियर्स ने कोहली की बराबरी भी कर ली है. हालांकि, वो पूरी तरीके से कोहली को पकड़ पाने में नाकाम रहे.

3 साल बाद डिविलियर्स का दमदार शतक

डिविलियर्स ने 146 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 126 रन की पारी खेली जिसमें 20 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. ये डिविलियर्स के टेस्ट करियर का 21वां शतक है, जो कि 3 साल से भी ज्यादा लंबे अंतराल के बाद उनके बल्ले से निकला है.


विराट की बराबरी कर भी पीछे छूटे एबी

पोर्ट एलिजाबेथ में डिविलियर्स के बल्ले से निकला शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका छठा टेस्ट शतक हैं. पिछले 10 साल में एबी डिविलियर्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इस मामले में उन्होंने विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी है. विराट कोहली के भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 टेस्ट शतक हैं. हालांकि, शतक के मामले में विराट की बराबरी करने के बाद भी डिविलियर्स उनसे थोड़े से पीछे रह गए. डिविलियर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 टेस्ट शतक 28 पारियों में जमाए हैं, जबकि कोहली ने ये कमाल 27 पारियों में किया है.

कमबैक के बाद डिविलियर्स का कमाल

डिविलियर्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले अफ्रीकी बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में ईडी बर्लो, ग्रीम पोलाक, जैक कैलिस और हाशिम अमला जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा है. अपने कमबैक के बाद से एबी डिविलियर्स टेस्ट क्रिकेट की पिछली 10 पारियों में साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे बेहतरीन औसत वाले बल्लेबाज हैं. इस दौरान उन्होंने 57.62 की औसत से 1 शतक और 4 अर्धशतक के साथ 461 रन बनाए हैं.

3 पारी, 197 रन… फिर भी छू ना सके कंगारू गेंदबाज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में डिविलियर्स अब तक 3 पारियों में 274 गेंदों का सामना करते हुए 197 रन बना चुके हैं, लेकिन इस दौरान उन्हें कोई भी कंगारू गेंदबाज अपना शिकार नहीं बना सका है. पहले टेस्ट की पहली पारी में वो नाबाद रहे जबकि दूसरी पारी में रनआउट हुए. वहीं, पोर्ट एलिजाबेथ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी डिविलियर्स नाबाद रहे हैं.

डिविलियर्स की इस शानदार शतकीय पारी के दम पर साउथ अफ्रीका पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया पर 139 रन की बढ़त हासिल करने में कामयाब रहा. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 243 रन बनाए थे. जबकि, साउथ अफ्रीकी टीम डिविलियर्स के 126 रनों की बदौलत 382 रन बनाने में कामयाब रही.