नई दिल्ली : अनुभवी सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (नाबाद 130) और कप्तान मशरफे मुर्तजा (4/37) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश ने रविवार देर रात खेले गए पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 48 रनों से हरा दिया. प्रोविडेंस स्टेडियम में मिली इस जीत के साथ बांग्लादेश ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने चार विकेट के नुकसान पर 279 रन बनाए. जवाब में कैरेबियाई टीम 50 ओवरों में नौ विकेट पर 231 रन ही बना पाई. तमीम को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही. उसने अनामुल हक (0) का विकेट दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही गंवा दिया था. इसके बाद, तमीम ने अपने अनुभवी साथी शाकिब अल-हसन (97) के साथ 207 रनों की साझेदारी कर बांग्लादेश को 208 रनों का मजबूत स्कोर दिया. इसी स्कोर पर देवेंद्र बिशू ने शाकिब को पवेलियन भेजा. शाकिब ने 121 गेंदों पर छह चौके लगाए. इसके बाद तमीम का साथ देने सब्बीर रहमान (3) आए लेकिन बीशू ने 221 के कुलयोग पर उन्हें चलता कर दिया.

टेस्ट सीरीज: टीम इंडिया को नहीं महसूस होगी भुवी-बुमराह की कमी, जहीर ने बताया फॉर्मूला

तमीम ने इसके बाद पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम (30) के साथ 54 रनों की साझेदारी की और कुल योग 275 तक पहुंचाया. आंद्रे रसेल ने इसी स्कोर पर रहीम को पवेलियन भेजा. 11 गेदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाने वाले रहीम का विकेट आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर गिरा. महमुदुल्ला 4 रनों पर नाबाद लौटे. वेस्टइंडीज के लिए बिशू ने सर्वाधिक दो विकेट लिए. वहीं रसेल, होल्डर को एक-एक सफलता मिली.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज के लिए पारी की शुरुआत की खराब रही. 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही टीम ने एविन लेविस (17), शाई होप (6) और क्रिस गेल (40) के रूप में अपने तीन विकेट गंवा दिए. 111 के स्कोर पर जेसन मोहम्मद (10) भी पवेलियन लौट गए.

भुवी की भरपाई करेंगे ‘सरजी’ और ‘लंबू’, इंग्लैंड में विराट डालेंगे जीत का ‘तंबू’!

वेस्टइंडीज के लिए शिमरोन हेटमेर (52) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, टीम का कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पाया और टीम 50 ओवरों में भी लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई. बांग्लादेश के लिए मुर्तजा के अलावा मुस्ताफिजुर रहमान ने दो सफलता हासिल की. मेहदी हसन और रुबले हुसैन को भी एक-एक विकेट मिला. दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे मैच प्रोविडेंस स्टेडियम में ही 25 जुलाई को खेला जाएगा.