मुंबई: 71 साल में पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम को बीसीसीआई ने बधाई दी है. इसके अलावा इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए टीम के खिलाडि़यों सहित सपोर्ट स्‍टाफ के लिए भी बोर्ड ने ईनाम की घोषणा की है.

बीसीसीआई ने मंगलवार को एक बयान जारी कर ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने पर विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को बधाई दी. भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में 71 साल बाद पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है. उसने हाल में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सीरीज अपने नाम किया.

WATCH: ऑस्ट्रेलिया में पहली सीरीज जीत के ‘नशे’ में टीम इंडिया ने किया फैंस के साथ ‘हंगामा’

बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि हर मैच के अंतिम एकादश में खेलने वाले खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपये और रिजर्व खिलाड़ियों को 7.5 लाख रुपये दिया जाएगा. इसके अलावा प्रत्येक कोच को 25-25 लाख रुपये और टीम के सपोर्टिग स्टाफ (नॉन-कोचिंग) को उनके वेतन और फीस के बराबर ही बोनस दिया जाएगा.

Aus Vs India: ऑटो ड्राइवर का बेटा वनडे सीरीज में होगा टीम इंडिया का सबसे मारक हथियार

विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम ने टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल कर शानदार शुरुआत की थी. यह पहला मौका था जब टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज का पहला मैच जीतने में सफल रही थी. इसके बाद दूसरे टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने वापसी करते हुए 1-1 की बराबरी कर ली. टीम इंडिया ने पलटवार करते हुए तीसरे टेस्‍ट में फिर जीत हासिल की. चौथा टेस्‍ट मैच हालांकि ड्रॉ हुआ, लेकिन इस मैच में भी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम बैकफुट पर थी. अंतिम डेढ़ दिनों का खेल बारिश के चलते बर्बाद नहीं होता तो सीरीज का स्‍कोर भारत के पक्ष में 3-1 होने की पूरी संभावना थी.