नई दिल्ली। बीसीसीआई ने आज अक्टूबर 2017 से सितंबर 2018 के लिए सालाना प्लेयर कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया. सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित कमिटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (CoA)ने बीसीसीआई के लिए इसका ऐलान किया. सीओए का विचार था कि भारतीय क्रिकेट का प्रदर्शन और उसकी पोजिशन फीस के मुताबिक दुनिया में सबसे बेहतरीन होनी चाहिए. सालाना कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान पुरुष, महिला और घरेलू क्रिकेटरों के लिए किया गया है. चौंकाने वाली बात ये है कि ग्रेड ए प्लस में महेंद्र धोनी और आर अश्विन का नाम नहीं है. दोनों क्रिकेटरों को ए ग्रेड कैटेगरी में जगह दी गई है. वहीं, विवाद में घिरे मो. शमी का नाम कॉन्ट्रेक्ट में है ही नहीं.

नए कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक ग्रेड ए प्लस क्रिकेटरों को 7 करोड़ रुपये, ग्रेड ए क्रिकेटरों को 5 करोड़ रुपये, ग्रेड बी क्रिकेटरों को 3 करोड़ रुपये और ग्रेड सी के क्रिकेटरों को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. ग्रेड ए प्लस कैटेगरी को सीनियर पुरुष क्रिकेटरों और ग्रेड सी कैटेगरी सीनियर महिला क्रिकेटरों के लिए बनाई गई है.

ग्रेड ए प्लस क्रिकेटर – 7 करोड़ रुपये
ग्रेड ए क्रिकेटर – 5 करोड़ रुपये
ग्रेड बी क्रिकेटर – 3 करोड़ रुपये
ग्रेड सी क्रिकेटर – 1 करोड़ रुपये

ग्रेड ए प्लस में ये क्रिकेटर

ग्रेड ए प्लस कैटेगरी में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के नाम शामिल हैं. इस ग्रेड में महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं है. ग्रेड ए कैटेगरी में महेंद्र धोनी, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे और ऋद्धिमान साहा का नाम है.

Hasina jahan says, I will soon drag shami to the court | हसीन जहां बोलीं- आखिरी सांस तक नहीं दूंगी शमी को तलाक, अदालत में घसीटूंगी

Hasina jahan says, I will soon drag shami to the court | हसीन जहां बोलीं- आखिरी सांस तक नहीं दूंगी शमी को तलाक, अदालत में घसीटूंगी

इसी तरह ग्रेड बी में केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक शामिल हैं. ग्रेड सी में केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल, जयंत यादव के नाम हैं.

पढ़ें- पत्नी के लगाए आरोपों पर क्रिकेटर शमी ने तोड़ी चुप्पी, ट्वीट कर कहा, ‘मेरे गेम को खराब करने की साजिश हो रही है’

महिला क्रिकेटरों को भी कॉन्ट्रेक्ट

महिला क्रिकेटरों के लिए ग्रेड ए, बी और सी कैटेगरी है. ग्रेड ए महिला क्रिकेटरों को 50 लाख रुपये, ग्रेड बी महिला क्रिकेटरों को 30 लाख रुपये और ग्रेड सी महिला क्रिकेटरों को 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. 19 महिला खिलाड़ियों को भी तीन वर्गों ए, बी और सी में बांटा किया गया है. ऐसे में ए-वर्ग में वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना शामिल हैं. इन सभी को सालाना तौर पर 50 लाख रुपये मिलेंगे.