नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिन-रात टेस्ट क्रिकेट खेलने से इनकार कर दिया है. बोर्ड ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को आधिकारिक तौर पर सूचित कर दिया है कि भारत इस साल के आखिर में अपने आस्ट्रेलियाई दौरे में दिन रात्रि टेस्ट मैच नहीं खेलेगा. क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच के आयोजन के लिये जोर दे रहा है क्योंकि पिछले कुछ सालों में वहां का दौरा करने वाली टीमें दिन रात्रि मैच खेलती रही हैं लेकिन भारतीय बोर्ड ने साफ किया है कि वह लाल गेंद के परंपरागत मैचों से नहीं हटेगा. Also Read - Navdeep Saini Injury Latest Update: ग्रोइन पेन के बाद स्‍कैन के लिए ले जाए गए सैनी, भारत की मुश्किलें बढ़ी

Also Read - 4th Test: भारत की बढ़ी मुश्किलें, अब Navdeep Saini भी हुए चोटिल, Rohit Sharma ने पूरा किया ओवर

18 महीने की तैयारी की जरूरत Also Read - Watch VIDEO: Rohit Sharma ने हवाई छलांग लगाकर लपका कैच, देखते रह गए David Warner

मुख्य कोच रवि शास्त्री की अगुवाई वाले भारतीय टीम प्रबंधन ने प्रशासकों की समिति (सीए) को बताया कि टीम को दिन रात्रि टेस्ट मैच की तैयारी के लिए कम से कम 18 महीने की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी को सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड तक संदेश पहुंचाने के लिए कहा गया.

डे-नाइट टेस्ट पर BCCI की हामी का इंतजार, मनाने में जुटा है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

सीए चाहता है कि एडिलेड में छह से दस दिसंबर तक होने वाला पहला टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जाए. चौधरी ने सदरलैंड को भेजे गये ईमेल में लिखा है, प्रशासकों की समिति ने मुझे यह संदेश पहुंचाने का निर्देश दिया है कि भारत इस प्रारूप में लगभग एक साल बाद ही खेलना शुरू कर पाएगा. वर्तमान परिस्थितियों में मुझे यह कहते हुए खेद है कि प्रस्तावित दिन रात्रि टेस्ट मैच नहीं खेला जा सकता है और सभी टेस्ट मैच परंपरागत ढांचे में ही खेले जाएंगे.

पिछले सप्ताह सदरलैंड ने ऑस्ट्रेलिया में एक रेडियो स्टेशन से कहा था कि भारत इसलिए गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच नहीं खेलना चाहता है क्योंकि वह सीरीज जीतने के लिये बेताब है. ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू सरजमीं पर अभी तक कोई दिन रात्रि टेस्ट मैच नहीं गंवाया है. भारतीय खिलाड़ियों में केवल चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय ने ही दलीप ट्राफी में गुलाबी गेंद से दिन रात्रि मैच खेला है.

(भाषा इनपुट)