हैदराबाद. वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन के पाकिस्तान से लौटने को लेकर देश किस कदर व्याकुल था, इसका अंदाजा उनके आने के बाद भारत मां के इस सपूत के लिए सोशल मीडिया पर लगातार आ रहे संदेशों को पढ़कर लगाया जा सकता है. पंजाब में वाघा बॉर्डर पर हजारों लोगों ने उनका स्वागत किया. मगर जो लोग इस बहादुर जवान के स्वागत के लिए नहीं पहुंच सके, उन्होंने भी इस जांबाज का अभिनंदन किया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने भी अलहदा अंदाज में इस बहादुर जवान की स्वदेश वापसी का जश्न मनाया. शुक्रवार को BCCI ने टीम इंडिया की नई जर्सी लॉन्च की, और इसमें एक विशेष जर्सी पायलट अभिनंदन के नाम की थी. जर्सी के पीछे नंबर 1 लिखा और नीचे अभिनंदन का नाम है. विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान के सम्मान में BCCI की इस पहल की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही है.

पाकिस्तान में 60 घंटे बिताकर स्वदेश लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, वायुसेना ने कहा- पायलट को पाकर खुश हैं

BCCI ने पायलट को सम्मान देने वाली जर्सी लगभग उसी वक्त जारी की, जब विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान में 60 घंटे बिताने के बाद भारत की धरती पर कदम रखा. BCCI ने ट्वीट किया, ‘आपका स्वागत है अभिनंदन. दिलों से लेकर आसमान तक में आपका राज है. आपका साहस और गरिमा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी.’ अभिनंदन को सम्मान देने के इस तरीके लिए बीसीसीआई की सोशल मीडिया यूजर्स ने जमकर तारीफ की है. वहीं, कई अन्य खेल सितारों ने भी विंग कमांडर की स्वदेश वापसी को गौरव का पल बताया है.

इससे पहले, शुक्रवार को बीसीसीआई ने टीम इंडिया की विश्व कप 2019 की नई जर्सी लॉन्च की. इस मौके पर टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मौजूद थे. उन्होंने पुरानी जर्सी के प्रति अपने प्यार के बारे में खुले दिल से अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि कपिल देव की टीम का 1983 में लार्ड्स में सफेद जर्सी पहनकर विश्व कप जीतना उनके लिए प्रेरणा बना. धोनी ने कहा कि उनकी अगुवाई में भारत ने 2007 और 2011 में अलग-अलग तरह की नीले रंग की जर्सी में खिताब जीते तथा उन्हें भारतीय जर्सी की इस विरासत को भावी पीढ़ी को सौंपने पर गर्व है. जर्सी लॉन्च के मौके पर कप्तान विराट कोहली, टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे और युवा बल्लेबाज पृथ्वी साव भी उपस्थित थे.

बेटे को लेने प्लेन से दिल्ली आ रहे थे विंग कमांडर अभिनंदन के माता-पिता, लोगों ने कुछ यूं दिया सम्मान

बेटे को लेने प्लेन से दिल्ली आ रहे थे विंग कमांडर अभिनंदन के माता-पिता, लोगों ने कुछ यूं दिया सम्मान

धोनी से पूछा गया कि भारतीय जर्सी उन्हें क्या याद दिलाती है, दो बार के विश्व चैंपियन ने कहा, ‘‘यह हमेशा मुझे उस विरासत की याद दिलाता है जो हमें मिली है. सिर्फ यही नहीं. प्रत्येक द्विपक्षीय श्रृंखला में खेलना, सभी प्रारूपों में नंबर एक पर पहुंचना ये सभी प्रेरणादायी तत्व इससे जुड़े हैं.’’ धोनी ने पूरे सम्मान के साथ 1983 की कपिल की अगुवाई वाली टीम विश्व कप में जीत का जिक्र किया. उन्होंने कहा, ‘‘पुरानी यादों को ताजा करना अच्छा लगता है. विश्व कप 1983 के दौरान हम काफी युवा थे. बाद में हमने वीडियो देखे कि किस तरह से हर कोई जश्न मना रहा था. हमने 2007 विश्व टी-20 का खिताब जीता. यह अच्छा है कि हमने उस विरासत को आगे बढ़ाया और उसे भावी पीढ़ी को सौंपा.’’

धोनी ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि नई जर्सी कई विश्व कप का हिस्सा बनेगी लेकिन हमें अपनी निरंतरता पर गर्व है.’’ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस अवसर पर कहा, ‘‘इस जर्सी के साथ एक महत्व और सम्मान जुड़ा हुआ है. सभी को इसका अहसास होना चाहिए. आपके अंदर जीत का जज्बा होना चाहिए. तभी आप इस जर्सी को हासिल करते हैं.’’

(इनपुट – एजेंसी)