लंबी चर्चा और कई अफवाहों के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोमवार को इंग्लैंड दौरे पर चोटिल हुए खिलाड़ियों के लिए रिप्लेसमेंट का ऐलान किया। बीसीसीआई ने शीर्ष क्रम बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और सूर्यकुमार यादव (Surykumar Yadav) को बैकअप के तौर पर इंग्लैंड भेजने का ऐलान किया है। बता दें कि ये दोनों खिलाड़ी फिलहाल शिखर धवन की अगुवाई वाली सीमित ओवर फॉर्मेट टीम के साथ श्रीलंका दौरे पर हैं।Also Read - DC vs RR, Dream11 Team Prediction, IPL 2021: दिल्ली-राजस्थान के मुकाबले में क्या होगी आपकी ड्रीम11 टीम, जानें किसे बना सकते हैं कप्तान

बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक बयान में साफ नहीं किया है शॉ और यादव श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद या उसके बीच में इंग्लैंड में रवाना होंगे। बोर्ड द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया, “अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को रिप्लेसमेंट के रूप में नामित किया है।” Also Read - IPL 2021, Orange Cap and Purple Cap Holder List: Shikhar Dhawan शीर्ष बल्लेबाज, जानिए 'पर्पल कैप' की रेस में कौन आगे?

बयान में आगे कहा गया कि, “ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर ने अपने दाएं हाथ की बॉलिंग फिंगर में एक इंजेक्शन लिया था। हालांकि, उनकी रिकवरी में उम्मीद से ज्यादा समय लगेगा और वो गेंदबाजी के लिए फिट नहीं हैं इसलिए वो शेष दौरे से बाहर हो गए हैं। अभ्यास मैच के पहले दिन तेज गेंदबाज आवेश खान के बाएं अंगूठे में चोट लग गई। उन्हें एक्स-रे के लिए ले जाया गया जहां फ्रैक्चर की पुष्टि हुई। उनकी चोट के मामले में मैनेजमेंट ने एक विशेषज्ञ से सलाह ली और वो भी भारत के इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं।” Also Read - IPL 2021- अपनी कप्तानी में Suryakumar Yadav को नंबर 3 पर नहीं खिलाने का दुख है: Gautam Gambhir

आगे कहा गया, “विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरानसलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के बाएं पैर में हुए स्ट्रैस फ्रैक्टर अभी ठीक नहीं हुआ है। एमआरआई स्कैन से इसकी पुष्टि हुई। वो भी दौरे से बाहर हो गए हैं और भारत वापस आ गए हैं।”

बयान में बताया गया कि दो निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट के जरिए विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत के कोविड​​​​-19 से उबरने की पुष्टि हो चुकी है। बीसीसीआई की मेडिकल टीम से मंजूरी के बाद पंत ने आगामी टेस्ट सीरीज के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

बॉलिंग कोच बी अरुण, रिद्धिमान साहा और अभिमन्यु ईश्वरन ने लंदन में अपना सेल्फ आइसोलेशन पूरा कर लिया है और अब डरहम में टीम इंडिया से जुड़ गए हैं।

भारतीय टेस्ट टीम: रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव। स्टैंडबाय खिलाड़ी: प्रसिद्ध कृष्णा, अर्जन नागवासवाला।