नई दिल्ली। अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में तेज गेंदबाज मो. शमी की जगह अब नवदीप सैनी को जगह मिल गई है. एनसीए बेंगलुरू में मो. शमी के फिटनेस टेस्ट में फेल होने के बाद सैनी को टेस्ट मैच में शामिल होने का मौका मिला है. अफगानिस्तान का यह ऐतिहासिक पहला टेस्ट 14 जून से बेंगलुरु में रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज भारतीय टीम से होगा.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. शमी बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हुए फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पाए, इसलिए चयनकर्ताओं ने उनके स्थान पर सैनी को मौका दिया. बीसीसीआई ने बयान में कहा, अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने मोहम्मद शमी के स्थान पर नवदीप सैनी को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एक मात्र टेस्ट मैच के लिए टीम में शामिल किया है। यह फैसला शमी के एनसीए में हुए फिटनेस टेस्ट में फेल होने के बाद लिया गया है.

इसी के साथ भारतीय टीम प्रबंधन ने इंडिया-ए टीम का हिस्सा मोहम्मद सिराज और रजनीश गुरबानी को भारतीय टीम के अभ्यास सत्र में शामिल होकर बल्लेबाजों को अभ्यास कराने के लिए कहा है. टीम प्रबंधन ने अंकित राजपूत से भी सीनियर टीम के अभ्यास सत्र में हिस्सा लेने को कहा था, लेकिन अंकित की तबीयत ठीक ने होने के कारण वह टीम के साथ नहीं जुड़ सकेंगे. वहीं ईशान किशन को इंग्लैंड लायंस और वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में जगह मिली. किशन को टीम में प्रवेश संजू सैमसन के फिटनेस टेस्ट में विफल होने के बाद मिला है.

अफगानिस्तान टीम घोषित

इस मैच के लिए अफगानिस्तान अपनी टीम की घोषणा पहले ही कर चुकी है. टीम असगर स्टैनिकजई की कप्तानी में भारत के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेलेगी. अफगान टीम ने युवा गेंदबाज मुजीब उर रहमान को मौका दिया है. इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम पहले ही घोषित कर दी गई थी. टीम इंडिया अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में यह मैच खेलेगी. विराट कोहली इस मैच में नहीं खेलेंगे.

भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए अफगान टीम घोषित, IPL के खतरनाक गेंदबाज को मिला मौका

चयन समिति ने मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, एहसानुल्लाह जन्नत, रहमत शाह और नासिर जमाल को टीम में शामिल किया है. इसके अलावा युवा प्रतिभाशाली गेंदबाज राशिद खान और मुजीब उर रहमान भी टीम का हिस्सा हैं. इनके अलावा मोहम्मद नबी, जहीर खान और अफ्सार जजाई को भी टीम में शामिल किया गया है.

अफगानिस्तान की टीम में एक से बढ़कर एक स्पिनर मौजूद हैं जो भारत के लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं. हाल ही में टीम ने टी 20 में बांग्लादेश को 3-0 से हराया है और उसके हौसले बुलंद हैं. कप्तान स्टैनिकजई पहले ही चेता चुके हैं कि उनकी टीम के स्पिनर ज्यादा प्रभावी हैं और भारत को चौंकाने का पूरा माद्दा रखते हैं.