Best FIFA Football Awards 2019: मिलान के प्रसिद्ध ओपेरा हाउस ला स्काला में एक बार फिर से चारो तरफ ‘लियोनल मेसी’ का नाम ही गूंज रहा था. अर्जेंटीना और बार्सिलोना के इस (Lionel Messi) स्टार फुटबॉलर ने छठी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम कर पूरी दुनिया में अपनी बादशाहत का ऐलान कर दिया. मेसी ने इस रेस में पुर्तगाल और जुवेंटस के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) को हराकर एक नया इतिहास रच दिया है.

इस खिताब का पीछा करते करते नीदरलैंड और लिवरपूल के दिग्गज फुटबॉलर वर्जिल वान दिक (Virgil van Dijk) भी बहुत करीब पहुंच चुके थे. मगर, मेसी के आगे इनमें से कोई भी नहीं टिक पाया. मेसी ने अपने अभी तक के करियर में ऐसे कई कृतिमान रचे हैं जिनके आस-पास कोई इतनी आसानी से नहीं पहुंच सकता. इस धुरंधर खिलाड़ी ने इससे पहले साल 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में ये पुरुस्कार जीत कर अपना वर्चस्व कायम रखा है. जुवेंटस स्टार रोनाल्डो ने भी पांच बार ये खिताब अपने नाम किया है.

इस रेस के तीसरे स्टार वान दिक ने भी अपने प्रदर्शन से इस खेल में कई झंडे गाड़े हैं. पिछले महीने ही इस खिलाड़ी ने मेसी और रोनाल्डो को पीछे छोड़ कर यूएफा के इस साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम किया था.  इस साल लिवरपूल का दबदबा खूब रहा. इनके मेंटर जुर्गेन क्लॉप ने फीफा के सर्वश्रेष्ठ कोच का खिताब जीतकर एक नया मुकाम हासिल कर लिया है.

जुर्गेन की अगुवाई में लिवरपूल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कई बड़े मुकाबले में जीत दर्ज की, जिसमें यूरोपियन खिताब जैसे नाम भी शामिल है. यही नहीं, इस टीम के गोलकीपर एलिसन ने भी सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार जीतकर अपनी टीम का मान बढ़ाया.