नई दिल्ली: भारत के लिये बेहतरीन तेज गेंदबाजों का पूल तैयार करने में गेंदबाजी कोच भरत अरूण के अहम योगदान की अनदेखी नहीं की जा सकती जो पहले ही इंग्लैंड में होने वाले 2019 विश्व कप के लिये प्रतिभाशाली तेज गेंदबाजों का ‘बैक-अप’ तैयार करने को अगला लक्ष्य बना चुके हैं.

जहां तक सीमित ओवरों के प्रारूप का संबंध है तो टीम प्रबंधन को भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के रूप में अपने मुख्य तेज गेंदबाज मिल गये हैं. अरूण मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली के साथ कम से कम तीन और ‘बैक-अप’ विकल्प तलाशने में लगे होंगे.

VIDEO: जब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने विश्वकप में की सबसे खतरनाक गेंदबाजी, इंग्लैंड के उखाड़े स्टम्प्स

अरूण ने कहा, ‘‘हां, श्रीलंका टी20 त्रिकोणीय सीरीज से हमें अपनी तेज गेंदबाजी इकाई की ‘बेंच स्ट्रेंथ’ की परीक्षा करने का बढ़िया मौका मिलेगा. हमारे पास भुवी और बुमराह के रूप में दो विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं लेकिन हमने एक अच्छा पूल भी बनाया है. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट श्रीलंका जा रहे हैं जो मौके का फायदा उठाने की कोशिश में होंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘अभी हमारा आगे लंबा सत्र है, हमें किसी भी तरह की चोट या फिटनेस संबंधित मुद्दों के लिये तैयार होना होगा. शार्दुल ठाकुर भी काफी अच्छा कर रहे हैं, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भी अच्छी गेंदबाजी की. यहां तक कि शमी और उमेश भी दौड़ में हैं क्योंकि वे देवधर ट्रॉफी (क्रमश: भारत ए और बी टीम) में खेलेंगे.’’

स्मिथ-वॉर्नर ने जड़ा अर्धशतक, पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट खोकर बनाए 225 रन

बता दें कि इस सीरीज के सभी मैच कोलम्बो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जायेंगे. सीरीज का पहला मैच 6 मार्च, दूसरा मैच 8 मार्च, तीसरा मैच 10 मार्च, चौथा मैच 12 मार्च, पांचवां मैच 14 मार्च और छठा मैच 16 मार्च को खेला जायेगा. इसके बाद आखिरी और फाइनल मैच 18 मार्च को खेला जायेगा.