नई दिल्ली. सिडनी के सुनहरे इतिहास को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन उसके इस फैसले को भुवनेश्वर कुमार ने अपने शतक से कटघरे में खड़ा कर दिया है. दरअसल, यहां खेले पिछले 5 वनडे में पहले बल्लेबाजी वाली टीम 4 बार मुकाबला जीती है. इसी सोच के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी पर उतरा. पारी की शुरुआत कप्तान एरॉन फिंच और युवा बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने की. लेकिन, भुवी ने उसकी इस शुरुआत को जोरदार नहीं होने दिया.
भुवनेश्वर ने अपने दूसरे ओवर में ही ऑस्ट्रेलियाई टीम के सेनापति एरॉन फिंच का शिकार किया. उनकी गिल्लियां बिखेकर भुवी ने उन्हें न सिर्फ पवेलियन की राह पकड़ाई बल्कि वनडे क्रिकेट में विकेटों का अपना शतक भी पूरा किया.

भुवी को ये कामयाबी अपने 96वें वनडे मैच में मिली. इस उपलब्धि को हासिल करने वाले भुवी 19वें भारतीय गेंदबाज हैं. 100 विकेट लेने के लिए भुवी से कम वनडे खेलने वाले भारतीय गेंदबाज सिर्फ वेंकटेश प्रसाद और रवींद्र जडेजा ही है. इन दोनों ने 85-85 वनडे में 100 विकेट चटकाए थे.

भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे खेलकर 100 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के नाम है, जिन्होंने 308 वनडे में ये उपलब्धि हासिल की थी. उसके बाद सचिन ने 268 वनडे खेले, युवराज ने 266 वनडे, जबकि रवि शास्त्री ने 100 वनडे में 100 विकेट लिए.