नई दिल्ली: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले सीरीज के पहले टी-20 मैच में 28 रन से जीत हासिल की. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 203 रन बनाए. इसके जवाब में उतरी अफ्रीकी टीम 9 विकेट खोकर 175 रन ही बना पायी. इस दौरान भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदास गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके. भुवी ने इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत एक रिकॉर्ड बनाया है.

दरअसल टी-20 इंटरनेशनल मैचों में बतौर भारतीय गेंदबाज एक इनिंग में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड सिर्फ युजवेन्द्र चहल के नाम दर्ज था. लेकिन अब यह कारनाम भुवनेश्वर ने भी कर दिखाया. उन्होंने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए. भुवी से पहले चहल ने 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे. इसके अलावा भुवी टी-20 इंटरनेशनल में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज भी बन गए हैं.

INDvSA: भुवनेश्वर के जाल फंसे अफ्रीकी खिलाड़ी, भारत ने 28 रन से जीता सीरीज का पहला टी-20

भुवी ने इस मैच में पांच विकेट लेकर एक और बेहतरीन रिकॉर्ड बनाया. दरअसल वो क्रिकेट के  तीनों फोर्मेट में पांच विकेट लेने वाले पहले  भारतीय गेंदबाज बन गए  हैं. भुवी टेस्ट मैचों में 4 बार और वनडे मैच में 1 बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. अब उन्होंने टी-20 में 5 विकेट ले लिए हैं.

INDvSA: दक्षिण अफ्रीका के लिए आयी बुरी खबर, टीम दिग्गज खिलाड़ी चोटिल होकर सीरीज से बाहर

बता दें कि इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन ने 39 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए. इसके बाद वो फेहलुकवायो की गेंद पर क्लासेन को कैच थमा बैठे. इससे पहले रोहित शर्मा ने 9 गेंदों में 21 रन बनाए थे. अंत में मनीष पांडे 29 रन बनाकर नाबाद रहे. अफ्रीकी टीम की ओर से रीजा हेंड्रिक्स ने 70 रन बनाए. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.