नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज 31 साल के हो गए हैं. नौ साल की उम्र से पिच पर बल्ला चलाने वाले इस खिलाड़ी ने अब तक अपने नाम कई रिकार्ड्स दर्ज कर लिए हैं. मैदान पर अपनी कौशलता से विराट ने पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. किंग कोहली जितना मैदान में एक्टिव रहते हैं उतना ही वो मैदान के बाहर भी खुद को एक्टिव रखना पसंद करते हैं. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम जानेंगे विराट की सालाना कमाई और उनकी संपत्ति के बारे में.

विराट कोहली- फोटो: कोहली, इंस्टाग्राम

ये है कोहली की कुल संपत्ति 

फोर्ब्स की ताजा रिपोर्ट के अनुसार विराट अब तक25 मिलियन डाॅलर (लगभग 177 करोड़ रुपये) के मालिक है. ये संपत्ति उन्होंने मैच खेल कर और विज्ञापन से कमाए हैं. आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की इस कुल संपत्ति में महज 28 करोड़ रुपए कोहली ने मैच खेलकर और पुरुस्कार से कमाए हैं. वहीं, इस बड़ी रकम का बड़ा हिस्सा उन्होंने विज्ञापन से अर्जे है. कोहली ने 21 मिलियन यानी 148 करोड़ रुपये एडवर्टाइजमेंट से इकट्ठा किया है.

Birthday Special: 9 साल की उम्र में पिच पर पैर जमाना शुरू किया, आज रिकॉर्डों के बेताज बादशाह

विराट कोहली- फोटो: कोहली, इंस्टाग्राम

बड़े बड़े ब्रांड्स की पहली पसंद है कोहली 

विराट,भारतीय क्रिकेट टीम के वो हिस्सा हैं जिनके बिना टीम कभी पूरी नहीं लग सकती. ठीक ऐसे ही कुछ बड़े ब्रांड्स भी विराट के बिना अधूरे है. गूगल,ओकले, पूमा, न्यू इरा, ऑडी और उबर जैसी कंपनियों का ब्रांड एम्बैसडर रहे विराट आज विज्ञापन की दुनिया के सुल्तान बने हुए हैं.

साल में इतना कमा लेते हैं मैच खेलकर

अगर बात विराट की मैच फीस की करें तो, बीसीसीआई ने कप्तान कोहली को ए-प्लस ग्रेड में रखा है. इसका मतलब ये है की विराट साल में 7 करोड़ रुपए यहां से कमाते है. इस ग्रेड में टीम इंडिया के केवल तीन खिलाड़ी ही मौजूद है. इनमें विराट के साथ रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह शामिल है.

Birthday Special: ICC से लेकर सचिन तक ने कुछ ऐसे दी किंग कोहली को उनके जन्मदिन पर बधाई, देखें POST

विराट कोहली- फोटो: कोहली, इंस्टाग्राम

सोशल मीडिया से भी कमाते है करोड़ों रुपए

जी हां, विराट कोहली के सोशल मीडिया पर इतना एक्टिव रहने के पीछे की एक वजह ये भी है. विराट अक्सर अपनी आधिकारिक इंस्टाग्राम आईडी, ट्विटर हैंडल अथवा फेसबुक पेज से आए दिन स्पॉन्सर्ड पोस्ट डालते रहते हैं. इन पोस्ट से विराट इतना कमा लेते हैं जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते. विराट अपनी एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के बदले  1,96,000 डॉलर यानी लगभग एक करोड़ से भी ज्यादा कमाते हैं.