लंदन। भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरूण का मानना है कि एजबस्टन की तुलना में गेंदबाजों के अधिक अनुकूल लग रही लार्ड्स की पिच पर दूसरे टेस्ट में अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरना ‘संकीर्ण कदम’ होगा. भारत ने पहला टेस्ट 31 रन से गंवा दिया और दूसरे टेस्ट क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लार्ड्स में गुरुवार से शुरू होगा. Also Read - Asia Cup 2021 हुआ तो अपनी 'बी' टीम मैदान में उतारेगा भारत, ये है वजह

Also Read - बटलर-पंत एक ही शहर में थे, एक ने शतक जड़ा, दूसरा होटल रूम में बैठा रहा, पूर्व इंग्लिश कप्‍तान ने उठाए सवाल

गावस्कर अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाने के हिमायती Also Read - क्या सच में Jasprit Bumrah की दुल्हनियां बनने जा रही हैं अनुपमा परमेश्वरन? हुआ चौंकाने वाला खुलासा

गौरतलब है कि सीरीज के पहले मैच में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद सुनील गावस्कर अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाने के सबसे बड़े हिमायती हैं. अरूण ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, यहां अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरना, मैं इसे संकीर्ण कदम मानता हूं. मुझे लगता है कि सब कुछ हालात पर निर्भर करेगा और यह पहले टेस्ट जितने आसान नहीं होने वाले, यहां पांच गेंदबाज के साथ खेलना अधिक समझदारी भरा है.

भारतीय बल्लेबाजों को स्विंग लेती गेंदों के खिलाफ जूझते देखा गया लेकिन अरूण ने उनका बचाव किया. उन्होंने कहा, बर्मिंघम में बल्लेबाजों ने आगे आकर खेला और अभ्यास मैच में भी उन्होंने ऐसा किया. उनका मानना है कि क्रीज में पीछे रहकर खेलने की जगह ऐसा करने से उनके पास अधिक विकल्प हैं.

विराट कोहली ने एजबेस्टन की ‘पिच’ पढ़कर टीम इंडिया के प्लेइंग XI पर लगाई मुहर!

उन्होंने बल्लेबाजों के फ्रंट फुट पर आकर खेलने के संदर्भ में कहा, आगे और गेंद के करीब आकर आप उस स्विंग में कमी करने की कोशिश करते हैं जो गेंदबाज हासिल कर रहा है. मुझे लगता है कि इसने बल्लेबाजों के लिए काम किया है. अरूण ने गेंदबाजों के प्रदर्शन पर संतोष जताया जो उपमहाद्वीप के बाहर एक बार फिर 20 विकेट चटकाने में सफल रहे. दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट सहित यह लगातार चौथा टेस्ट है जब भारतीय गेंदबाज उपमहाद्वीप के बाहर 20 विकेट लेने में सफल रहे.

गेंदबाजों ने किया अच्छा काम

उन्होंने कहा, हम इससे बेहतर की उम्मीद नहीं कर सकते. अब भी सुधार की गुंजाइश है लेकिन गेंदबाजों ने अच्छा काम किया है. पहली पारी की तुलना में दूसरी में काफी सुधार था और यह स्वागत योग्य है. लार्ड्स के विकेट मंगलवार को काफी सूखे लग रहे थे जहां काफी अधिक इस्तेमाल किए गए विकेट नजर आ रहे थे. अरूण ने कहा कि टीम संयोजन पर कोई भी फैसला कल किया जाएगा. उन्होंने कहा, हम कल फैसला करेंगे. हम कल विकेट देखेंगे लेकिन पिछले मैच में हमारे गेंदबाजों ने काफी अच्छा काम किया. इसलिए हमारी रणनीति में बदलाव विकेट पर निर्भर करेगा.

उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि क्या रविंद्र जडेजा या कुलदीप यादव के रूप में अतिरिक्त स्पिनर खिलाया जा सकता है. अरूण ने कहा, यह अच्छा विकल्प है (कुलदीप और जडेजा के बीच से चुनना), मुश्किल चयन भी. हालात और टीम को देखते हुए हम इस पर फैसला करेंगे.

हार्दिक पंड्या ने एजबस्टन में पहले टेस्ट की पहली पारी में 10 जबकि दूसरी पारी में एक भी ओवर नहीं किया लेकिन अरूण ने इसे अच्छा संकेत बताया. उन्होंने कहा, हार्दिक जितनी कम गेंदबाजी करेगा उतना टीम के लिए अच्छा है क्योंकि इसका मतलब हुआ कि अन्य (विशेषज्ञ) गेंदबाज काफी अच्छा कर रहे हैं. कोच ने उमेश यादव का भी बचाव किया जिनकी पहली पारी में गेंदबाजी में काफी खामियां थी.