नई दिल्ली: फीफा विश्व के 21वें संस्करण के दूसरे क्वार्टर फाइनल में आज पांच बार की विजेता ब्राजील का सामना बेल्जियम से होगा. कजान एरिना में खेले जाने वाले इस मैच में बेल्जियम की कोशिश दूसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनाने की होगी. बेल्जियम ने दो गोलों से पिछड़ने के बाद गजब का जज्बा दिखाते हुए जापान को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा है. हालांकि टीम पिछले दो बड़े टूर्नामेंटों फीफा विश्व कप-2014 और यूईएएफ यूरो-2016 में क्वार्टर फाइनल से ही बाहर हुई है.

बेल्जियम अगर ब्राजील को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचता है तो टूर्नामेंट के इतिहास में उसका दूसरा सेमीफाइनल होगा. बेल्जियम इससे पहले 1986 में मेक्सिको में हुए विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा था जहां उसे अर्जेटीना से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

चोटिल बुमराह वनडे सीरीज से भी बाहर, टीम इंडिया में शार्दुल ठाकुर को मिली जगह

बेल्जियम ने प्री-क्वाार्टर फाइनल में जिस तरह से जापान के खिलाफ दो गोल से पिछड़ने के बाद वापसी की वह चौंकाने वाली थी. बेल्जियम ने अपने इस प्रदर्शन से दिखा दिया है कि वह नेमार एंड कंपनी को कड़ी चुनौती देने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

वहीं ब्राजील ने अंतिम-16 में मेक्सिको को एकतरफा अंदाज में 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा है. विश्व कप के इतिहास में 14वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची ब्राजील ने इस संस्करण में अब तक केवल एक गोल खाया है जबकि उसने सात गोल दागे हैं. ऐसे में टीम कोच टिटे के मार्गदर्शन में बेल्जियम के खिलाफ भी इसे जारी रखना चाहेगी.

ग्रुप चरण में अपने पहले ही मैच में स्विट्जरलैंड से 1-1 का ड्रॉ खेलने के बाद ऐसा लग रहा था कि ब्राजील उलटफेर का शिकार हो जाएगी. लेकिन इसके बाद से उसने अपने तीनों मैच में जीत दर्ज कर उलटफेर की संभावनाओं को खारिज कर दिया.

FIFA 2018: क्वार्टर फाइनल में फ्रांस के उरुग्वे का मुकाबला, डिफेंस की होगी कड़ी परीक्षा

ब्राजील के दिग्गज खिलाड़ी नेमार ने अभी तक चार मैचों में दो गोल किए हैं. नेमार पहले से ही यलो कार्ड पर चल रहे हैं और इस मैच में एक और यलो कार्ड मिलने पर अगले मैच से निलंबित हो सकते हैं. ब्राजील लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची है और उसकी कोशिश होगी वह इस सफर को सेमीफाइनल और उससे आगे तक लेकर जाए.

टीम ब्राजील :-

गोलकीपर – एलिसन, कासियो, एंडरसन.

डिफेंडर – गेरोमेल, फिलिपे लुइस, मासेर्लो, मान्हरेस, मिरांडा, फागनेर, थियागो सिल्वा

मिडफील्डर – कैसिमीरो, फर्नाडिन्हो, फ्रेड, पॉलिन्हो, फिलिपे कोटिन्हो, रेनाटो ऑगस्तो, विलियन.

फॉरवर्ड – फर्मिनो, गेब्रिएल जीसस, नेमार, टाइसन.

टीम इंडिया ने बुना नया जाल, कार्डिफ में इंग्लैंड के लिए ये खिलाड़ी बनेगा काल !

टीम बेल्जियम :-

गोलकीपर – तिबाउत कोटरेइस, सिमोन मिग्नोलेट, कोएन कास्टील्स

डिफेंडर – टोबी एल्डरवीरेल्ड, थोमस वीरमाएलेन, विंसेट कोम्पानी, जान वटरेनघेन, थोमस म्यूनिएर, डेड्रिक बोयाटा, लिएंडर डेनडोनकेर

मिडफील्डर – एक्सेल विस्टल, केविन डे ब्रूने, मारुआने फेलेनी, यानिक करास्को, थोर्गन हेजार्ड, योउरी तिएलमेंस, मोउसा डेम्ब्ले, नासेर चाडली

फॉरवर्ड – रोमेलु लुकाकु, ईडन हेजार्ड, ड्राइस मर्टेस, एडनान जानुजाई, मिची बात्शुयाई.