नई दिल्ली : वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कार्लोस ब्रेथवेट का कहना है कि वह अपनी टीम के लिए बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देते हुए विश्व कप का खिताब जीतना चाहते हैं. वेस्टइंडीज की टीम 1983 के विश्व कप के बाद से किसी भी संस्करण में फाइनल में नहीं पहुंची पाई है. टीम ने 1975 और 1979 में प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया था. ब्रैथवेट ने 2016 में हुए टी-20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार चार छक्के जड़कर अपनी टीम को खिताब दिलाया था.

ब्रेथवेट ने कहा, “मैंने पहले भी अहम योगदान देते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई है, लेकिन उन्हें टी-20 विश्व के फाइनल जितना याद नहीं किया जाता.” ब्रेथवेट ने मंगलवार को हुए अभ्यास मैच में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन विकेट लिए और 24 रन बनाए. इससे पहले, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में 60 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

ब्रेथवेट ने कहा, “पिछले कुछ वर्षो में मैंने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है और इसलिए टेस्ट टीम में अपनी जगह खोने के बाद भी मैं शांत हूं. शायद मैं दोबारा चार छक्के न लगाऊं, लेकिन मैंन एक ऐसा खिलाड़ी बनकर खुश हूं जो महत्वपूर्ण विकेट निकालता है और 20 या 25 रनों का अहम योगदान देता है.” उन्होंने कहा, “टीम की जीत में अपना योगदान देने के लिए 50 रन मारना और हैट्रिक लगाने की जरूरत नहीं है. इसी प्रकार की मानसिकता ने ही पिछले कुछ वर्षो में मेरी मदद की है.”

वर्ल्ड कप 2019 का कल होगा आगाज, 10 टीमों के बीच खेले जायेंगे 48 मुकाबले

ब्रेथवेट ने कहा कि उनकी टीम में क्षमता है, लेकिन विश्व कप में उन्हें अपनी योजनाओं को अच्छे से लागू करना होगा. उन्होंने कहा, “हम खिलाड़ियों को विश्वास है कि हम जीत सकते हैं और हम अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलेंगे. हमें नौ प्रारंभिक मैचों और फिर सेमीफाइनल एवं फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलेंगे. हम अपनी उम्मीदें बनाए हुए हैं और बहुत सकारात्मक हैं. हम जानते हैं कि हम क्या कर सकते हैं, लेकिन हमें अपनी योजनाओं पर अमल करना होगा और जब तक हम ऐसा कर पाते हैं तब तक हम ट्रॉफी जीत सकते हैं.”

दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप से पहले झटका, डेल स्टेन टीम से बाहर

उन्होंने कहा, “जो क्रिकेट हमने कैरेबियन में खेली, अगर हम उसे इंग्लैंड में दोहरा पाए तो हम खिताब के लिए चुनौती दे पाएंगे. हम पारंपरिक रूप से टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं, इसलिए उम्मीद है कि हम तीसरा विश्व कप जीत सकते हैं.” इंग्लैंड एंड वेल्स में गुरुवार से शुरू हो रहे विश्व कप में वेस्टइंडीज का पहला मैच शुक्रवार को पाकिस्तान होगा.