लंदन. उम्र कभी आपके जुनून और हौसले को कम नहीं कर सकता और ऐसी ही शख्सियत के मालिक हैं 85 वर्षीय सेसिल राइट (Cecil Wright). सेसिल ने अब अपने क्रिकेटर करियर पर विराम लगाने का निर्णय ले लिया है. राइट ने बताया कि वह अगले दो सप्ताह में संन्यास ले लेंगे. वेस्टइंडीज के इस तुर्रम खां खिलाड़ी ने कई पीढ़ियों के साथ मैच खेला है, जिसमें सर गारफील्ड सोबर्स, वेस हॉल, जोएल गार्नर और सर विवियन रिचर्ड्स जैसे महान खिलाड़ियों का नाम भी शामिल हैं. सेसिल अपने 60 साल से भी अधिक क्रिकेट करियर में 7000 विकेट लिए हैं. अगले सप्ताह यह बुजुर्ग खिलाड़ी अपने करियर का आखिरी मैच खेलने वाला है.

इस पेसर ने एक समय में बारबाडोस का प्रतिनिधित्व किया था. बारबडोस के खिलाफ यह मुकाबला 1958 में खेला गया था. वहीं, सेसिल राइट (Cecil Wright) साल 1959 में सेंट्रल लंकाशायर लीग में क्रॉम्पटन के लिए भी खेल चुके हैं. सेसिल ने अपने 60 साल के करियर के एक पड़ाव में 27 के शानदार औसत से सिर्फ पांच सत्रों में 538 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था.

डेली मिरर को अपनी दीर्घायु के बारे में बताते हुए सेसिल ने कहा, ‘काश मुझे पता होता कि मेरा करियर इतना लंबा कैसे खिंचा, मैं आपको इसका जवाब नहीं दे सकता.’ उन्होंने अनुमान लगाया कि वह लगभग 20 लाख मैच खेल चुके हैं. उन्होंने कहा, “मैं चाहता हूं कि मैं भी अपनी लंबी उम्र का कारण जान जाऊं, लेकिन मैं आपको नहीं बता सकता ये सब क्या है और कैसे है”. राइट ने अपनी फिटनेस का श्रेय लैंकाशायर के पारंपरिक भोजन को दिया. उन्होंने कहा,‘‘ ईमानदारी से कहूं तो मैं कुछ भी खा लेता हूं लेकिन मैं शराब का ज्यादा सेवन नहीं करता, कभी कभार बीयर ले लेता हूं.’’

खेल के प्रति अपना प्यार जाहिर करते हुए सेसिल ने कहा, ‘‘मैं अपनी फिटनेस इसलिए भी बरकरार रख पाया क्योंकि मैंने कभी भी अपनी उम्र का बहाना नहीं बनाया. मैंने महसूस किया है कि खुद को सक्रिय रखने से दर्द से राहत मिलती हैं. मुझे टेलीविजन देखना पसंद नहीं, मैं टीवी की जगह पैदल घूमना पसंद करता हूं.’’

इस ऐजलेस क्रिकेटर का जज्बा क्रिकेट की किताबों में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा और सदैव याद किया जाएगा. सेसिल अपने करियर का आखिरी मैच 7 सितंबर, 2019 को अपरमिल की तरफ से पेनी लीग साइड स्प्रिंगहेड के खिलाफ खेलेंगे.

(इनपुट – एजेंसी)