सेंचुरियन। भारतीय कप्तान विराट कोहली किसी भी द्विपक्षीय एक दिवसीय क्रिकेट सीरीज में 500 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे और आखिरी वनडे में शतक जड़कर रोहित शर्मा का रिकार्ड तोड़ा. उन्होंने इस सीरीज में तीन शतक समेत 558 रन बनाए. शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013-14 में छह मैचों की घरेलू सीरीज में 491 रन बनाए थे.

कप्तान विराट कोहली की रिकॉर्डतोड़ पारी और 35वें वनडे शतक की मदद से भारत ने छठे और आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराकर सीरीज 5 -1 से जीत ली. दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर भारत ने यह पहली सीरीज जीती है और उपमहाद्वीप के बाहर यह सबसे बड़ी जीत है. भारत ने जीत के लिए 205 रन का लक्ष्य 32 . 1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. कोहली ने 96 गेंद में नाबाद 129 रन बनाये जो इस सीरीज में उनका तीसरा शतक है.

दक्षिण अफ्रीका को पिछले 17 साल में अपनी धरती पर द्विपक्षीय सीरीज में सबसे करारी हार मिली है. पिछली बार वह 2001-02 में ऑस्ट्रेलिया से 1-5 से हारी थी. भारतीय कप्तान ने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण को धता बताते हुए गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर धुना. वह द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 558 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने रोहित शर्मा का 491 रन का रिकार्ड तोड़ा जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था.

ये भी पढ़ें- सेंचुरियन में ‘विराट’ शतक से बनी बात , सीरीज पर 5-1 से टीम इंडिया ने जमाई धाक

वह वनडे क्रिकेट में सिर्फ 200 पारियों में सबसे तेजी से 9500 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. एबी डिविलियर्स ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिये उनसे 17 पारियां अधिक खेली हैं. कोहली ने अपना 35वां शतक सिर्फ 82 गेंदों में पूरा किया जिसमें 19 चौके और दो छक्के लगाए. टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद आलोचना झेल रहे कोहली ने वनडे सीरीज में मोर्चे से अगुवाई की. कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 16 और 17 विकेट लेकर उनका बखूबी साथ निभाया.