चैंपियंस ट्राफी के पहले सेमीफाइनल में आज मेजबान टीम इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा. सोमवार को पाकिस्तान ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका को हराया और सेमीफाइनल में जगह बना ली. दूसरी ओर इंग्लैंड ग्रुप स्टेज में इंग्लैंड ने अपने तीनो मुकाबले जीत लिए है.

इस मैच में मेजबान टीम को पाकिस्तान के मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण की चुनौती का सामना करना पड़ेगा. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, फहीम अशरफ, हसन अली और स्पिन गेंदबाज इमाद वसीम इंग्लैंड की मजबूत बल्लेबाजी की भी परीक्षा ले सकते हैं. श्रीलंका और दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ पाकिस्तान के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. इंग्लैंड में ओवरकास्ट कंडीशन में पाकिस्तानी गेंदबाजो को मदद मिल सकती है. वैसे मदद इंग्लैंड के गेंदबाजों को भी मिल सकती है.

अगर पाकिस्तान मेजबान इंग्लैंड को मात देने में कामयाब हो जाता है तो वह 1999 विश्व कप के बाद आईसीसी के 50 ओवरों के किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार प्रवेश करेगा. आखिरी बार पाकिस्तान ने 2011 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद वह कभी आईसीसी के 50 ओवरों के टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका है.

हालांकि पाकिस्तानी बल्लेबाजी इस समय कमजोर नजर आ रही है. श्रीलंका के खिलाफ केवल 236 रन का लक्ष हासिल करने में उनके 7 विकेट गिर गए. अगर पाकिस्तानी टीम को फाइनल में जगह बनानी है तो उनके मिडिल आर्डर के बल्लेबाजों को क्रीज़ पर टिक कर बल्लेबाजी करनी होगी. अब तक टूर्नामेंट में वे सिर्फ हाजरी लगाने ही मैदान में उतरे है.

दूसरी तरफ इंग्लैंड बल्ले और गेंद दोनों से शानदार फॉर्म में है. उसने ग्रुप-ए के अपने सभी तीन मैचों में जीत हासिल की थी और बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया को मात दी थी.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है और इसमें काफी गहराई है. उसके पास एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स और जोस बटलर जैसे बल्लेबाज हैं. यह सभी इस टूर्नामेंट में अभी तक अपने बल्ले का रंग दिखा चुके हैं.

गेंदबाजी में भी इंग्लैंड काफी संतुलित है. उसके पास लियाम प्लंकट, मार्क वुड, जैक बाल, स्टोक्स के रूप में इन फॉर्म तेज गेंदबाज हैं. वहीं मोइन अली और आदिल रशीद के रूप में दो स्पिनर हैं.

इंग्लैंड को घर में खेलने का भी फायदा मिलेगा. दोनों टीमों के प्रदर्शन को देखा जाए तो इंग्लैंड का इस मैच में पलड़ा काफी भारी लग रहा है.

With Agencies Input