नई दिल्ली : टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट को कई शानदार खिलाड़ी दिए हैं. इन खिलाड़ियों ने अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत नई पहचान बनाई और भारतीय टीम को भी कई मुश्किल मैचों में जीत दिलाकर इतिहास रचा. एक इसी तरह के खिलाड़ी हैं चेतेश्वर पुजारा, जिन्हें मॉर्डन वॉल के नाम से भी जाना जाता है. पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में करियर को स्थापित कर लिया है. उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी का आज जन्मदिन है. वो 31 साल के हो गए हैं.

दरअसल पुजारा का जन्म 25 जनवरी 1988 को राजकोट मे जन्में और यहीं से शुरुआती पढ़ाई पूरी की. इसके बाद वो क्रिकेट की ओर आकर्षित हुए. अहम बात यह रही कि पुजारा को बचपन से ही उनके परिवार ने क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया. चेतेश्वर के पिता अरविंद पुजारा रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए खेल चुके हैं. लिहाजा उन्होंने चेतेश्वर को शुरुआत में खुद ही ट्रेनिंग दी. इस तरह चेतेश्वर के क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई और उन्होंने इसे आगे भी बरकरार रखते हुए खुद को टीम इंडिया तक पहुंचाया.

पुजारा के जन्मदिन के मौके पर बीसीसीआई ने एक खास वीडियो शेयर किया. यह उनके दोहरे शतक का है, जो कि पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था.

देखें वीडियो :

न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया से जुड़ेंगे पांड्या, राहुल को इंडिया ए दे सकती है मौका

पुजारा के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 114 इंटरनेशनल टेस्ट पारियों में 5426 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 206 रन रहा. उन्होंने टेस्ट मैचों में 18 शतक और 20 अर्धशतक भी जड़े हैं. जबकि उन्होंने घरेलू मैचों में भी कमाल का प्रदर्शन किया है. पुजारा ने फर्स्ट क्लास की 303 पारियों में 14552 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 48 शतक और 50 अर्धशतक जड़े हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ फर्स्ट क्लास स्कोर 352 रन रहा है.