दुनियाभर में तेजी से फैल रहे घातक कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से आयोजकों ने मई में होने वाले फ्रेंच ओपन (French Open 2020) टेनिस टूर्नामेंट को सितंबर तक के लिए टाल दिया गया है। फ्रेंच ओपन का आयोजन पहले 18 मई से सात जून तक होना था। लेकिन आयोजनकर्ताओं ने मंगलवार को ट्विटर पर जानकारी दी कि अब इस टूर्नामेंट का आयोजन 20 सितंबर से चार अक्टूबर तक किया जाएगा। Also Read - कोरोना के भय से घर वापसी को बेताब प्रवासी मजदूर, आनंद विहार बस टर्मिनल पर जुटी हजारों की भीड़

ट्वीट के मुताबिक, “18 मई से टूर्नामेंट का आयोजन करवाना मुमकिन ही नहीं था। हमारे पास सितंबर तक टूर्नामेंट को टालने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।” Also Read - COVID-19: कोरोनावायरस से छिड़ी जंग में सुरेश रैना ने मदद को बढ़ाया हाथ, डोनेट किए 52 लाख रुपये

एफएफटी ने एक बयान में कहा, ” हम मुश्किल लेकिन साहसिक फैसला लिया है। पिछले एक हफ्ते में हालात काफी गंभीर हो गए हैं। हम सभी के स्वास्थ्य का खयाल रखना चाहते हैं। हम साथ मिलकर ही कोरोनावायरस से लड़ाई लड़ सकते हैं।”

U

हालांकि यूएस ओपन (US Open 2020) और लेवर कप (Laver Cup 2020) के शेड्यूल में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। यूएस ओपन 2020 टूर्नामेंट 24 अगस्त- 13 सितंबर तक खेला जाना है और 20 सितंबर से फ्रेंच ओपन के शुरू होने पर दोनों बड़े टूर्नामेंट्स के बीच मात्र 7 दिनों का अंतर होगा। यानि कि अब इन सभी बड़े टूर्नामेंट के शेड्यूल आपस में टकराएंगे।

यूएस ओपन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जारी किए बयान के मुताबिक, “USTA तय शेड्यूल के मुताबिक ही 2020 यूएस ओपन का आयोजन करने की योजना बना रहा है और फिलहाल शेड्यूल में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। ये मुश्किल समय है, हालांकि हम अपने सारे विकल्पों पर चर्चा कर रहे हैं, जिसमें टूर्नामेंट की तारीखें बदलना भी शामिल है।”

खबर ये है कि फ्रेंच ओपन के शेड्यूल में बदलाव की खबर USTA या फिर लेवर कप के आयोजकों को पहले से नहीं मिली थी।

लेवर कप लावेर कप के आधिकारिक बयान में कहा गया, “टेनिस जगत को आज ही पता चला कि फ्रेंच टेनिस फेडरेशन ने कोविड-19 वायरस की वजह से फ्रेंच ओपन की तारीखें 20 सितंबर से 4 अक्टूबर 2020 कर दी हैं। ये तारीखें लावेर कप 2020 के साथ मेल खा रही हैं, हमारी टिकटें पहले ही बिक चुकी हैं और बोस्टन के टीडी गार्डन में 25-27 सितंबर 2020 तक शेड्यूल हो चुका है।”

बयान में आगे कहा, “ये ऐलान हमारे और हमारे साथियों- टेनिस ऑस्ट्रेलिया, यूएस टेनिस और एटीपी के लिए आश्चर्यजनक है। इससे कई सवाल खड़े होते हैं और हम हालात का जायजा ले रहे हैं। फिलहाल के लिए हम अपने फैंस, स्पॉन्सर्स, ब्रॉडकास्टर्स, स्टाफ, वॉलन्टियर्स, खिलाड़ियों और बोस्टन शहर के लोगों को बता देना चाहते हैं कि हम लेवर कप को तय शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित करना चाहते हैं।”