देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की कवायद के तहत सरकार ने सभी मौजूदा विदेशी वीजा निलंबित कर दिए हैं. राजनयिक और कामकाजी वीजा जैसी कुछ श्रेणियों में हालांकि छूट दी गई है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है. इसके कारण दुनियाभर में अब तक 4,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और एक लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं. Also Read - COVID19 Cases Updates: 81 दिन बाद कोरोना के नए मामले 60 हजार से नीचे, 24 घंटे में 1576 मौतें

Coronavirus Effect: साउथ अफ्रीका के खिलाफ अंतिम 2 वनडे खाली स्टेडियम में कराए जा सकते हैं Also Read - UP Locdown Unlock: यूपी में कल से हफ्ते में 5 दिन खुलेंगे, मार्केट, रेस्‍टोरेंट्स, मॉल, नाइट कर्फ्यू में 2 घंटे की छूट

कोरोना वायरस महामारी का कहर भारतीय खेलों पर साफ नजर आने लगा है और सरकारी दिशा-निर्देशों के बाद अधिकतर खेल प्रतियोगिताओं से दर्शकों को दूर रखने का फैसला किया गया है. Also Read - Mumbai Lockdown-Unlock Update: मुंबई में Unlock के तहत नहीं मिलेगी ढील, कोरोना के सक्रिय मामलों में फिर देखी जा रही बढ़ोत्तरी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को तय कार्यक्रम के अनुसार करने के लिए इस टी20 लीग के मैचों को भी खाली स्टेडियम में खेला जा सकता है.

खेल मंत्रालय से जारी आदेश के अनुसार, ‘सुनिश्चित कीजिए कि किसी भी खेल प्रतियोगिता के दौरान लोग नहीं जुटें. अगर खेल प्रतियोगिता के आयोजन को टाला नहीं जा सकता तो दर्शकों सहित लोगों को एकत्रित किए बिना ऐसा किया जा सकता है.’

खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे ये सभी मैच

इन दिशा-निर्देशों के बाद यह तय है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता में होने वाले बाकी बचे दो वनडे, इंडियन सुपर लीग फुटबॉल टूर्नामेंट का गोवा में होने वाला फाइनल और राजकोट में रणजी ट्रॉफी फाइनल के अंतिम दिन का खेल खाली स्टेडियम में खेला जाएगा.

आईपीएल भी बंद दरवाजों के बीच आयोजित हो सकता है

आईपीएल को लेकर बीसीसीआई ने चुप्पी साध रखी है लेकिन खेल मंत्रालय ने संकेत दिए हैं कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इसका आयोजन भी खाली स्टेडियम में हो सकता है. सरकार की वीजा पाबंदियों के कारण विदेशी खिलाड़ी हालांकि 15 अप्रैल तक इस लुभावनी लीग से बाहर हो गये हैं. आईपीएल 29 मार्च को मुंबई में शुरू होगी.

विदेश मंत्रालय ने भी बीसीसीआई को इस बार इसका आयोजन नहीं करने की सलाह दी है लेकिन अगर आयोजक चाहते हैं कि टूर्नामेंट का आयोजन हो तो यह उनका फैसला है.

आईलीग मैच भी खाली स्टेडियम में खेला जाएगा

इस बीच अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने कहा कि चैंपियन मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के बहुप्रतीक्षित मैच सहित आईलीग फुटबॉल टूर्नामेंट के 28 मैच कोविड-19 महामारी के कारण खाली स्टेडियम में खेले जा सकते हैं.

इंडिया ओपन बैडमिंटन भी खाली स्टेडियम में होगा आयोजित

इससे एक दिन पहले इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के आयोजकों ने 24 मार्च से शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया था.

INDvSA 1st ODI: बारिश की भेंट चढ़ा भारत-साउथ अफ्रीका पहला वनडे

इसके अलावा भारतीय पैरालंपिक समिति ने सरकारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए 15 अप्रैल तक अपनी सभी राष्ट्रीय और राज्य चैंपियनशिप को स्थगित करने का फैसला किया है.

आईपीएल के भाग्य का फैसला 14 मार्च को

आईपीएल की संचालन परिषद की शनिवार को होने वाली बैठक में इस लीग के भाग्य पर फैसला होगा और बीसीसीआई ने तब तक इंतजार करने की नीति अपनाने का फैसला किया है.

देश में खेल प्रतियोगिताएं जारी रह सकती हैं बशर्तें…

खेल सचिव राधे श्याम जुलानिया ने भी पीटीआई से कहा कि देश में खेल प्रतियोगिताएं जारी रह सकती हैं लेकिन इनका आयोजन दर्शकों के बिना करना होगा. जुलानिया ने कहा, ‘हमने बीसीसीआई सहित सभी एनएसएफ से कहा है कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम परामर्श का पालन करें, जिसमें कहा गया है कि खेल गतिविधियों सहित सभी कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने से बचा जाए.’

उन्होंने कहा, ‘खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन जारी रह सकता है लेकिन परामर्श का पालन किए जाने की जरूरत है.’ दिल्ली और कर्नाटक में इसे महामारी घोषित किया गया है. इन दोनों राज्यों में आईपीएल टीमों रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम) और दिल्ली कैपिटल्स के घरेलू मैदान हैं.

बीएफआई के कार्यकारी निदेशक आर के साचेती ने कहा, ‘उन्हें कुछ दिनों के लिए अपने घरों या होस्टल में अलग रहने को कहा जाएगा. हालांकि जॉर्डन ओलंपिक संघ से उन्हें जरूरी स्वास्थ्य संबंधित मंजूरी मिल गई है.’ कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक पर भी सवालिया निशान लग गया है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने हालांकि जोर देते हुए कहा है कि ये खेल जुलाई-अगस्त में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे.भारत में अब निशानेबाजी विश्व कप और इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट स्थगित कर दिए हैं. एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेकर जॉर्डन से लौट रही भारतीय मुक्केबाजी टीम को कोविड-19 के खतरे को देखते हुए घर पर ही पृथक रहने को कहा जाएगा, हालांकि टीम के सभी सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधित जरूरी मंजूरी मिल गई है.