क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरूवार को भारतीय टीम के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इस दौरे पर चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे। सीए ने कोविड-19 महामारी का प्रभाव कम होने के बाद अपना गर्मियों का छह महीने का घरेलू कार्यक्रम घोषित किया जो नौ अगस्त से तीन मैचों की सीरीज के लिये जिम्बाब्वे के दौरे से शुरू होगा।Also Read - Sunil Gavaskar ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत की जीत को बताया 'क्रिकेट इतिहास का सुनहरा अध्याय'

सीए ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया कि भारत टी20 सीरीज के लिये ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा जिसकी शुरूआत 11 अक्टूबर को ब्रिसबेन से होगी जिसके बाद 14 अक्टूबर (कैनबरा) और 17 अक्टूबर (एडीलेड) को मैच खेले जायेंगे। Also Read - Birthday Special: …जब राहुल द्रविड़ ने कंगारुओं की धरती पर जबड़े से छीनी जीत, पोंटिंग का दोहरा शतक गया था बेकार

इसके बाद टी20 विश्व कप होगा और महामारी के चले इसके आयोजन होने की संभावना काफी कम है। सीए ने हालांकि गुरूवार को जारी अपने अधिकारिक कार्यक्रम में टी20 विश्व कप का जिक्र नहीं किया। Also Read - World Test Team Of The Year 2021: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चुनी इस साल की वर्ल्ड टेस्ट XI, भारत के 4 खिलाड़ी शामिल

विराट कोहली की टीम फिर चार टेस्ट मैच की सीरीज के लिये वहां जायेगी जिसकी शुरूआत तीन दिसंबर से ब्रिसबेन में होगी। भारत इसमें एडीलेड में 11 से 15 दिसंबर तक एक दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा जैसा कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने वादा किया था।

तीसरा और चौथा टेस्ट क्रमश: मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर) और सिडनी (तीन से सात जनवरी) को खेला जायेगा। सीए के वित्तीय हालात के लिये यह श्रृंखला काफी अहम है जिसे महामारी के चलते अपने परिचालन को संभालने के लिये स्टाफ को कम करना पड़ा। रिपोर्टों के अनुसार सीए को भारत के इस दौरे से 30 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डालर की कमाई होगी।

इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज 12 जनवरी को पर्थ में मैच से शुरू होगी और इसके बाद 15 जनवरी को मेलबर्न और 17 जनवरी को सिडनी को खेला जायेगा।

भारतीय महिला टीम भी वनडे सीरीज के लिये ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जिसमें मैच कैनबरा (22 जनवरी), सेंट किल्डा (25 जनवरी) और होबार्ट (28 जनवरी) में खेले जायेंगे।

उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि अगर परिस्थितियां बदलती हैं तो इस कार्यक्रम में बदलाव भी हो सकता है जिसमें न्यूजीलैंड (पुरूष और महिला), वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट (21 से 25 नवंबर) की श्रृंखलायें शामिल हैं।

टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज

पहला टी20 : 11 अक्टूबर, ब्रिसबेन

दूसरा टी20 : 14 अक्टूबर, कैनबरा

तीसरा टी20 : 17 अक्टूबर, एडीलेड

टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट : तीन से सात दिसंबर, ब्रिसबेन

दूसरा टेस्ट : 11 से 15 दिसंबर, एडीलेड (डेेेे-नाइट)

तीसरा टेस्ट : 26 से 30 दिसंबर, एमसीजी

चौथा टेस्ट : तीन से सात जनवरी, एससीजी

वनडे सीरीज 

पहला वनडे : 12 जनवरी, पर्थ

दूसरा वनडे : 15 जनवरी, एमसीजी

तीसरा वनडे : 17 जनवरी, एससीजी