भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. साल 2019 को खत्म होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में सीए ने अपनी दशक की टेस्ट इलेवन की कप्तानी कोहली को जबकि वनडे टीम की कमान धोनी को सौंपी है.

मौजूदा रणजी सीजन में तिहरा शतक जड़ तरुवर कोहली ने मचाया तहलका, सहवाग के इस विशिष्ट क्लब में हुए शामिल

 इस वर्ष या यूं कहें कि पिछला एक दशक कोहली के नाम रहा है. उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. कप्तानी के साथ-साथ कोहली ने बल्ले से भी रिकॉर्ड की बरसात की है.

 सीए ने उन्हें अपनी टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों की टीम में जगह दी है. 31 वर्षीय कोहली ने पिछले एक दशक में वर्ल्ड क्रिकेट पर राज किया है. अगर हम वनडे क्रिकेट की बात करें तो वे दुनिया के अकेले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं.

 कोहली ने इस दशक 227 मैचों में 11,125 रन जुटाए

 कोहली ने इस दशक में 227 मैच खेले और 60.79 की औसत से 11,125 रन बनाए. उनका सर्वोच्च स्कोर 183 रहा. कोई और बल्लेबाज उनके आसपास भी नहीं है.

सीए की वेबसाइट क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के मुताबिक टेस्ट इलेवन टीम प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), एलिस्टर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, एबी डिविलियर्स, बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्राड, नेथन लियोन और जेम्स एंडरसन.

Year-Ender 2019: ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा के लिए बेमिसाल रहा ये साल, जानिए कैसे की रिकॉर्ड की बरसात

इंग्लैंड में आयोजित2019 वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाने वाले ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा को वनडे एकादश टीम में हाशिम अमला के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में में रखा है.

 दशक की वनडे टीम इस प्रकार है:

 रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, महेंद्र सिंह धोनी, राशिद खान, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट और लसिथ मलिंगा.