ICC Women World Cup 2022: Mithali Raj संभालेंगी टीम की कमान, जेमिमा रोड्रिग्स और शिखा पांडे बाहर

भारत ने मिताली राज की कप्तानी में अपनी टीम महिला वर्ल्ड कप 2022 में उतारने का फैसला किया है. भारत उपविजेता की हैसियस से इस टूर्नामेंट में उतरेगा.

Published: January 6, 2022 12:29 PM IST

By India.com Hindi Sports Desk | Edited by Arun Kumar

ICC Women World Cup 2022: Mithali Raj संभालेंगी टीम की कमान, जेमिमा रोड्रिग्स और शिखा पांडे बाहर
भारतीय महिला टीम @BCCIWomenTwitter

बीसीसीआई (BCCI) ने मार्च की शुरुआत में शुरू होने न्यूजीलैंड में आयोजित होने वाले महिला वनडे वर्ल्ड कप (ICC Women World Cup 2022) के लिए आज भारतीय महिला टीम का ऐलान कर दिया है. भारत की सीनियर खिलाड़ी मिताली राज (Mithali Raj) एक बार फिर टीम की कमान संभालती नजर आएंगी, जबकि हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) उपकप्तान के तौर पर उनका साथ निभाती दिखेंगी. इससे पहले साल 2017 में वनडे वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया था, जिसमें भारत उपविजेता था. तब भारतीय टीम खिताबी मुकाबले में अंतिम लम्हों में इंग्लैंड से हार गई थी. भारतीय चयनसमिति ने जेमिमा रोड्रिग्स और शिखा पांडे जैसी खिलाड़ियों को खराब फॉर्म के चलते बाहर कर दिया है.

Also Read:

भारतीय टीम फरवरी की शुरुआत में ही न्यूजीलैंड पहुंच जाएगी, जहां वह मेजबान टीम के खिलाफ वर्ल्ड कप से पहले एकमात्र टी20 और वनडे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी. 9 फरवरी से इस दौरे की शुरुआत होगी. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज और वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए एक ही टीम चुनी है, जिससे उसकी खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड में खेलने का मौका मिल सके. शिखा पांडे और जेमिमा को टीम में जगह न मिलना चौंकाने वाला फैसला है लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों ने पिछले साल कोई यादगार प्रदर्शन नहीं किया है. इसलिए इन्हें स्टैंडबाय खिलाड़ियों के तौर पर भी शामिल नहीं किया गया है.

यह है न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का कार्यक्रम:-

हालांकि टीम ने अपनी अनुभवी सीनियर खिलाड़ी मिताली राज और तेज गेंदबाज एवं पूर्व भारतीय कप्तान झूलन गोस्वामी पर भरोसा बनाए रखा है. दोनों खिलाड़ियों को इंटरनेशनल स्तर पर क्रिकेट खेलने का लंबा अनुभव है. इसलिए टीम मैनेजमेंट को उम्मीद है कि दोनों ही भारत को पहला वर्ल्ड कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभा सकती हैं. दोनों ने इससे पहले वर्ल्ड कप 2017 में भी अहम योगदान दिया था.

यह है महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का कार्यक्रम:-

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज और वर्ल्ड कप 2022 के लिए यह है भारतीय टीम
मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव.

एकमात्र T20I के लिए भारतीय महिला टीम:
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेट-कीपर), स्नेह राणा, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, एकता बिष्ट, एस. मेघना, सिमरन दिल बहादुर.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 6, 2022 12:29 PM IST