India vs South Africa 3rd ODI, Highlights: साउथ अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन के न्यूलैंड्स (Newlands, Cape Town) में खेले गए वनडे मुकाबले में भारत की टीम को महज चार रन से पराजय झेलनी पड़ी। दीपक चाहर ने 54 रन की पारी खेलकर भारत की सफल वापसी कराई लेकिन अंत में उनके आउट होने के बाद टीम बिखर गई। इस जीत के साथ ही भारत को सीरीज में 0-3 से क्‍लीन स्‍वीप झेलनी पड़ी। इससे पहले टेस्‍ट सीरीज में भी भारत को 1-2 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी.Also Read - रिषभ पंत-पृथ्वी शॉ के टीम इंडिया में रहते विपक्षी टीम के लिए 400 रन बनाना भी काफी नहीं होगा: सहवाग

आज के मैच की बात की जए तो साउथ अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 288 रनों का लक्ष्‍य दिया था. 228 रन पर छह विकेट गिरने के बाद भारत की हार तय थी लेकिन यहां से दीपक चाहर ने मोर्चा संभाला को टीम की वापसी कराई. एक वक्‍त पर भारत को जीत के लिए 25 गेंद पर 25 रन चाहिए थे. बाद में रन गेंद से भी कम बचे थे लेकिन 48वें ओवर में चाहर आउट हो गए. इससे पहले सूर्यकुमार यादव 32 गेंदों 39 और श्रेयस अय्यर 34 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए. Also Read - इंडोनेशिया द्वारा निर्यात प्रतिबंध हटाने के बाद पाम ऑयल की कीमतों में आएगी और गिरावट

शतक से चूके विराट

विराट कोहली 65 रन बनाने के बाद केशव महाराज की गेंद पर टेम्‍बा बावुमा को कैच दे बैठे. आउट होने के बाद वो मैदान में खुद से काफी नाखुश दिखे। ऐसा माना जा रहा है कि शतक नहीं बना पाने का मलाल उन्‍हें रहा होगा. रिषभ पंत भी पहली ही गेंद पर लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हो गए। भारत को मैच में जीत के लिए 96 गेंदों पर 116 रनों की दरकार है. इससे पहले  केएल राहुल नौ रन बनाकर आउट हुए जबकि शिखर धवन पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से 61 रन बनाकर कैच आउट हुए. विराट कोहली इस वक्‍त 42 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनका साथ निभाने के लिए रिषभ पंत मैदान में आए हैं. भारत इस वक्‍त जीत से 172 रन दूर है. Also Read - IND vs SA: BCCI का बड़ा फैसला, भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज में दर्शकों से खचाखच भरे होंगे स्टेडियम

साउथ अफ्रीका की बल्‍लेबाजी

भारत की टीम मेजबानों को 287 रन पर ऑलआउट करने में सफल रही. क्विंटन डी कॉक ने अपनी टीम के लिए सर्वाधिक 124 रन बनाए. इसके अलावा रासी वान डेर डुसेन ने 52 रन की पारी खेली. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. बुरी तरह मैच में पिछड़ने के बाद जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने भारत की सफल वापसी कराई. एक वक्‍त लग रहा था कि साउथ अफ्रीका करीब 400 रन भी मार सकती है. बुमराह ने पहले 36वें ओवर में क्विंटन डी कॉक 124(130) को कैच आउट करवाया. फिर अगले ओवर में युजवेंद्र चहल ने 52 रन बनाकर खेल रहे रासी वान डेर डुसेन को श्रेयस अय्यर के हाथाें कैच आउट करवाया.

डी कॉक-डुसेन की 144 रन की साझेदारी

इससे पहले क्विंटन डी कॉक ने अपना शतक पूरा कर लिया है. दूसरे छोर पर मौजूद रासी वान डेर डुसेन के साथ मिलकर डी कॉक की शतकीय साझेदारी बनाई. इस साझेदारी से टीम इंडिया  मुश्किल में नजर आ रही थी. 33 ओवरों के बाद साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट के नुकसान पर 195 रन बना लिए थे.

शानदार शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया भारत

इससे पहले साउथ अफ्रीका का स्‍कोर 26 ओवरों के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 141 रन है. दीपक चाहर ने 15 रन बनाकर खेल रहे एडेन मार्करम को कैच आउट करवाया. वहीं, कप्‍तान केएल राहुल के डायरेक्‍ट थ्रो से भारत को मैच में दूसरी सफलता मिली थी.  मेजबान टीम के कप्‍तान मामूली अंतर से रनआउट हो गए। बावुमा 12 गेंदों का सामना करने के बाद आठ रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले तीसरे ओवर में दीपक चाहर ने भारत को पहली सफलता दिलाई. एक रन बनाकर खेल रहे जानेमन मलान विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों लपके गए. साउथ अफ्रीका ने एकदिवसीय शृंखला का पहला मुकाबला 31 रन से अपने नाम किया था, जबकि दूसरा वनडे 7 विकेट से जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया. टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) के हाथों में है. बतौर वनडे कप्तान राहुल पहली ही सीरीज गंवा चुके हैं. अब वह 3-0 के आंकड़े से बचने उतरे हैं.

भारत ने किए चार बदलाव

भारत ने चार बदलाव करते हुए रविचंद्रन अश्विन, वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार को बाहर करते हुए सूर्यकुमार यादव, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और दीपक चाहर को अंतिम एकादश में शामिल किया है. दक्षिण अफ्रीका ने एक बदलाव करते हुए तबरेज श्म्सी की जगह ड्वेन प्रिटोरियस को मौका दिया है.

पहले दो मैचों में कप्तानी के अलावा बल्लेबाजी में भी राहुल ने निराश किया. वह स्ट्राइक रोटेट करने में असफल रहे हैं, जो कि वनडे में जरूरी माना जाता है. इसके बाद के बल्लेबाजों पर भी दबाव बढ़ा. रोहित शर्मा की वापसी पर राहुल को शीर्ष क्रम में अपना स्थान गंवाना पड़ सकता है, क्योंकि शिखर धवन ने वापसी पर अच्छी फॉर्म दिखाई है.

विराट कोहली ने पहले मैच में 51 रन बनाए, लेकिन उन्हें वनडे कप्तानी से हटाया गया था और मैदान पर उनकी पहले जैसी ऊर्जा नजर नहीं आई. इसके अलावा दोनों अय्यर श्रेयस और वेंकटेश भी अब तक अपने खेल से प्रभावित नहीं कर पाए हैं जो कि भारत के लिए चिंता का विषय है.

India vs South Africa Playing XI

India Playing XI: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रिषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल.

South Africa Playing XI: जानेमन मालन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, रॉसी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, आंदिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, ड्वेन प्रिटोरियस, लुंगी एनगिडी, सिसांडा मगला.