T20 क्रिकेट में बदल गया नियम, अब धीमी ओवर गति पर मिलेगी बड़ी सजा

आईसीसी ने टी20 क्रिकेट के नियमों को लेकर बड़ा बदलाव किया है. अब धीमी ओवर गति पर पेनल्टी लगेगी. इसके अलावा आईसीसी एक और नियम लेकर आया है.

Updated: January 7, 2022 1:19 PM IST

By Rajender Gusain | Edited by Rajender Gusain

T20 क्रिकेट में बदल गया नियम, अब धीमी ओवर गति पर मिलेगी बड़ी सजा

ICC New T20 Rules: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब T20I क्रिकेट में धीमी गति से ओवर फेंकने पर पेनल्टी लगेगी. आम तौर पर पहले छह ओवर के बाद 30 गज के बाहर पांच क्षेत्ररक्षक रखे जा सकते हैं. ओवरगति के नियम का पालन नहीं करने पर चार ही क्षेत्ररक्षक रखे जा सकेंगे. इसके साथ ही मैच के दौरान ड्रिंक्स इंटरवल को लेकर भी नियम बनाए गए हैं. आईसीसी ने द्विपक्षीय अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में पारी के बीच 2:30 मिनट के वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक को भी शामिल किया है.

Also Read:

धीमी ओवर गति पर टीम को किया जाएगा दंडित

आईसीसी के नए रूल के मुताबिक धीमी ओवर गति पर फील्डिंग टीम को इसके लिए दंडित किया जाएगा. इन परिस्थितियों में खंड 13.8 का उल्लंघन माना जाएगा. टीम को निर्धारित समय तक विपक्षी टीम की पारी को समाप्त करना होगा. गेंदबाजी छोर वाला अंपायर फील्डिंग करने वाली टीम, बल्लेबाज और दूसरे अंपायर को पारी की शुरुआत से पूर्व ही निर्धारित समय और कोई व्यवधान होने पर नए सिरे से निर्धारित समय की जानकारी देगा.

आईसीसी ने कहा, “ओवर रेट नियमों को खेल की परिस्थितियों के खंड 13.8 में दर्ज किया गया है, जो यह निर्धारित करता है कि एक फिल्डिंग टीम के अंत के लिए निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय तक पारी के अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में होना चाहिए.”

आईसीसी ने कहा, “यदि वे ऐसी स्थिति में नहीं हैं, तो पारी के शेष ओवरों के लिए 30 यार्ड सर्कल के बाहर कम से कम एक फील्डर को अनुमति दी जाएगी. मैच के दौरान दंड अनुच्छेद 2.22 में धीमी ओवर दर के लिए प्रतिबंधों के अतिरिक्त शामिल किया है.”

इन रूल के साथ खेले जा चुके 100 मैच

आईसीसी ने बताया कि धीमी ओवर की दरों के लिए इन मैच पेनल्टी को साल 2021 में इंग्लैंड में खेली गए 100 मैचों में लागू किया गया था, जिसकी प्रभावकारिता को देखते हुए इसे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में शामिल किया गया है.

नए रूल के साथ 16 जनवरी को पुरुषों का पहला मैच

बता दें कि इस नए रूल के साथ पुरुषों का पहला मैच 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेला जाएगा. वहीं टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी सरजमीं पर 15 फरवरी से तीन मुकाबलों की टी20 सीरीज खेलनी है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 12:49 PM IST

Updated Date: January 7, 2022 1:19 PM IST