टी20 वर्ल्ड कप से ही धारदार गेंदबाजी कर रहे पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) लाल गेंद से भी घातक गेंदबाजी कर रहे हैं. बांग्लादेश के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन दिखाने वाले इस लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों की श्रेणी में 5वां स्थान हासिल कर लिया है. यह पहला मौका है, जब यह गेंदबाज आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 5वें पायदान पर पहुंचा है.Also Read - ICC T20 Men's Team Of The Year: ICC ने चुने तीन पाकिस्तानी खिलाड़ी, भारत से कोई नहीं, Babar Azam कप्तान

बता दें कि दो मैच की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराकर 1-0 से बढ़त बना ली है. 21 साल के इस तेज गेंदबाज ने अपनी टीम की इस जीत में अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने चटगांव टेस्ट में कुल 7 विकेट अपने नाम किए. इस मैच में उन्होंने दूसरी पारी में 32 रन देकर 5 विकेट चटकाए. इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (James Anderson), साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) और न्यूजीलैंड के नील वैगनर को पीछे छोड़ दिया. Also Read - ICC Test Rankings: Virat Kohli ने लगाई छलांग, Jasprit Bumrah की टॉप-10 में वापसी

अफरीदी के साथी हसन अली (Hasan Ali) भी मैच में 7 विकेट अपने नाम किए, यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा, जिसमें पहली पारी में पांच विकेट शामिल था. हसन अब पांच स्थान ऊपर चढ़कर 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं. Also Read - ICC Test Rankings: KL Rahul ने लगाई 18 पायदान की छलांग, Mohammed Shami और Bumrah भी उछले

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने भी रैंकिंग में काफी अच्छी बढ़त बनाई है. आबिद अली भले ही दूसरी पारी में शतक बनाने से चूक गए हों, लेकिन उनके 133 और 91 के स्कोर ने उन्हें 27 पायदानों का फायदा दिया, जिससे वह 20वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि अब्दुल्ला शफीक ने 52 और 73 के स्कोर के साथ रैंकिंग में 83वें स्थान पर बरकरार हैं.

बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम 19वें तो लिटन दास 114 और 59 के स्कोर के साथ 26वें स्थान पर आ गए हैं. वहीं, बाएं हाथ के स्पिनर तैजुल इस्लाम दो स्थान की बढ़त के साथ 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

न्यूजीलैंड के साथ मैच में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर को प्लेयर ऑफ द मैच मिला, जिसने उन्हें रैंकिंग में 74वें स्थान पर पहुंचने में मदद की, जबकि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (छह स्थान ऊपर चढ़कर 66वें) और रिद्धिमान साहा (नौ स्थान ऊपर बढ़कर 99वें) स्थान पर पहुंच गए.

रवींद्र जडेजा गेंदबाजों में दो पायदान के फायदे के साथ 19वें स्थान पर हैं और ऑलराउंडरों में वह दूसरे स्थान पर हैं. रविचंद्रन अश्विन ऑलराउंडर में तीसरे नंबर और बल्लेबाजों में 79वें स्थान पर हैं. वहीं, गेंदबाजी में वह दूसरे स्थान पर हैं.

भारत के खिलाफ टॉम लैथम की 95 और 52 रनों की पारी से वह वापस शीर्ष 10 में आ गए. इसी के साथ तेज गेंदबाज काइल जैमीसन गेंदबाजों में नौवें स्थान पर हैं और उनके साथी टिम साउदी तीसरे स्थान पर काबिज हैं.

(इनपुट: आईएएनएस)