IND vs SA, 3rd Test: केपटाउन में कभी नहीं जीता है भारत, बल्‍लेबाजों का रिकॉर्ड भी है बेहद खराब !

भारत और साउथ अफ्रीक के बीच आज केपटाउन के न्‍यूलैंड्स में सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच खेला जा रहा है। सीरीज इस वक्‍त 1-1 से बराबरी पर है.

Updated: January 11, 2022 11:14 AM IST

By India.com Hindi Sports Desk | Edited by Sandeep Gupta

Virat Kohli Twitter BCCI
Virat Kohli @ Twitter/ BCCI

भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa, 3rd Test) की टीमें आज केपटाउन के न्‍यूलैंड्स स्‍टेडियम में (Newlands Test Record) टेस्‍ट सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला खेलने है. दोनों ही टीमें इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्‍जा करना चाहेंगी. विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी के लिए यह मैच काफी अहम है क्‍योंकि अगर हम केपटाउन का किला फतह कर लेते हैं तो यह पहला मौका होगा जब टीम इंडिया (Team India) अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्‍ट सीरीज जीतेगी. हालांकि भारत की जीत में सबसे बड़ा रोड़ा न्‍यूलैंड्स स्‍टेडियम का इतिहास बनता नजर आ रहा है. टीम इंडिया ने आजतक एक भी टेस्‍ट मैच यहां नहीं जीता है. 90 के दशक में साउथ अफ्रीका की टीम की अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद से केपटाउन के न्‍यूलैंड्स स्‍टेडियम में कुल पांच मैच दोनों टीमों के बीच खेले गए. इस दौरान मेजबानों को तीन मैचों में जीत मिली जबकि दो मैच बराबरी पर खत्‍म हुए.

Also Read:

केपटाउन में साउथ अफ्रीका का शानदार रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका की धरती पर वैसे तो मेजबान टीम को हमेशा से ही काफी घातक माना जाता है लेकिन टीम इंडिया के लिए बुरी खबर यह भी है कि अपने घर पर केपटाउन का न्‍यूलैंड्स स्‍टेडियम ही वो जगह है जहां साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड सबसे शानदार है. यहां मेजबानों ने 58 मैचों में 25 जीत दर्ज की हैं. इतनी जीत डीन एल्‍गर की टीम को अपने देश के किसी अन्‍य स्‍टेडियम में नहीं मिली हैं.

भारतीय बल्‍लेबाज साबित होते हैं फिसड्डी

केपटाउन में भारत के इतिहास पर नजर डालें तो इस मामले में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं. उन्‍होंने यहां चार मैचों में दो शतक और दो अर्धशतक जड़ हैं. उनके बल्‍ले से 81 की औसत से 489 रन निकले. सौरव गांगुली ने भी यहां दो मैच खेलकर 165 रन बनाए हैं. अन्‍य कोई बल्‍लेबाज इस मैदान पर खास रन नहीं बना पाया. विराट कोहली, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे सभी फिसड्डी साबित हुए हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 11:13 AM IST

Updated Date: January 11, 2022 11:14 AM IST