आईपीएल 2022 से पहले 30 नवंबर की रात सभी मौजूदा (IPL 2022 Players Retention List) आठ फ्रेंचाइजीज की रिटेन किए गए क्रिकेटर्स की लिस्‍ट सामने आ गई. हर टीम ने अपने बड़े-बड़े क्रिकेटर्स को रिटेन करने का प्रयास किया. इस दौरान कुछ ऐसे नाम भी रहे जिनको रिटेन नहीं किया जाना फैन्‍स को समझ ही नहीं आया. बीते कुछ सालों में कई ऐसे क्रिकेटर्स रहे हैं जिन्‍होंने बल्‍ले और गेंद से काफी धूम-धड़ाका किया है. करोड़ों रुपये की रकम खर्च कर फ्रेंचाइजीज ने उन्‍हें अपनी टीम का हिस्‍सा बनाया था. मौका होने के बावजूद उन्‍हें नजरअंदाज करना सभी को थोड़ा अटपटा लगा. आइये हम आपको ऐसे ही कुछ क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं.Also Read - IND vs WI: विंडीज के खिलाफ रोहित ही करेंगे कप्‍तानी, इन दो सीनियर्स की छुट्टी होना तय !

हैदराबाद ने तोड़ा राशिद खान, डेविड वार्नर से नाता: Also Read - कौन होगा भारत का नया टेस्‍ट कप्‍तान ? Steve Smith ने इन दो खिलाड़ियों को बताया मजबूत दावेदार

सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्‍तान केन विलियमसन (14 करोड़) के अलावा युवा क्रिकेटर अब्‍दुल समद और उमरान मलिक को चार-चार करोड़ रुपये की राशि खर्च कर टीम से जोड़ा. ये फ्रेंचाइजी 72 करोड़ रुपये के भारी भरकम पर्स के साथ मेगा-ऑक्‍शन में उतरेगी. हैदराबाद के लिए विकटों की झड़ी लगाने वाले राशिद खान को इस फ्रेंचाइजी ने क्‍यों नजरअंदाज किया ये समझ पाना थोड़ा मुश्किल है. राशिद एक वर्ल्‍ड क्‍लास स्पिनर हैं. वो अपनी फिरकी के दम पर कई बार 120 से 130 रन के छोटे लक्ष्‍य का बचाव भी कर चुके हैं. उन्‍हें नजरअंदाज करना टीम को मेहंगा पड़ सकता है. इसी तरह डेविड वार्नर और इस फ्रेंचाइजी के बीच खराब होते रिश्‍ते जगजाहिर थे. उन्‍हें टूर्नामेंट के बीच में ही इस आईपीएल के दौरान कप्‍तानी से हटाकर बाहर बैठा दिया गया था. वार्नर ने फ्रेंचाइजी के लिए सर्वाधिक रन बनाए हैं. टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के दौरान भी मौ प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे. Also Read - विराट कोहली के बाद जेसन होल्डर बन सकते हैं RCB के अगले कप्तान: आकाश चोपड़ा

ईशान किशन से क्‍यों तोड़ मुंबई इंडियंस ने नाता ?

युवा ईशान किशन को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में मुंबई इंडियंस ने ही पहचान दिलाई. लगातार ताबड़तोड़ रन बनाकर किशन ने खुद को साबित किया. वो एक विस्‍फोटक बल्‍लेबाज है. ऐसे में हर हाल में मेगा ऑक्‍शन के दौरान उनपर बड़ी बोलियां लगाई जाएंगी.

हर्षल पटेल हुए नजरअंदाज, युजवेंद्र चहल ने की थी कौन सी गलती ?

आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन के बावजूद युजवेंद्र चहल को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का हिस्‍सा नहीं बनाया गया. चहल एक वर्ल्‍ड क्‍लास लेग स्पिनर हैं. बैंगलोर ने केवल तीन ही क्रिकेटर्स को रिटेन किया है. अब देखना होगा कि ये फ्रेंचाइजी चहल को मेगा-ऑक्‍शन के दौरान सस्‍ते में प्राप्‍त कर पाती है या फिर उन्‍हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है. इसी तरह हर्षल पटेल बीते आईपीएल सीजन के सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने. विराट एंड कंपनी ने उन्‍हें भी कोर ग्रुप का हिस्‍सा बनाना मुनासिफ नहीं समझा.

केएल राहुल ने खुद ही तोड़ा नाता

पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान केएल राहुल को इस फ्रेंचाइजी ने टीम से बाहर नहीं किया है. उन्‍होंने खुद ही पंजाब से नाता तोड़ लिया है. राहुल ने स्‍वयं तो इस बाबत मीडिया में आकर खुलकर कुछ नहीं बोला है लेकिन अब फ्रेंचाइजी की तरफ से साफ कर दिया गया है कि टीम के कप्‍तान रहा यह विकेटकीपर बल्‍लेबाज आगे उनके साथ जुड़ा रहना नहीं चाहता है.

श्रेयस अय्यर को नहीं दी गई तवज्‍जो

दिल्‍ली कैपिटल्‍स को साल 2020 में फाइनल तक पहुंचाने वाले श्रेयस अय्यर को इस फ्रेंचाइजी ने ना सिर्फ कप्‍तानी से हटा दिया बल्कि उन्‍हें रिटेन करने के लायक भी नहीं समझा. बीते टूर्नामेंट से पहले अय्यर चोटिल हो गए थे. आईपीएल के यूएई लेग के दौरान उन्‍होंने वापसी जरूर की लेकिन वो लय में नहीं लौट पाए. यही वजह है कि रिकी पोंटिंग की टीम ने उन्‍हें बाहर का रास्‍ता दिखा दिया.

मेगा-ऑक्‍शन से गुजरेंगे शुबमन गिल

शुबमन गिल का कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ नाता काफी पुराना है. वो इस टीम के साथ सलामी बल्‍लेबाज की भूमिका बखूबी निभा रहे थे. फैन्‍स को उम्‍मीद थी कि गिल को ये फ्रेंचाइजी रिटेन जरूर करेगी लेकिन आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर इस टीम से रिटेन हुए.