नई दिल्ली : इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी विश्व कप की विजेता टीम को 40 लाख डॉलर यानी 28.04 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा. टूर्नामेंट की विजेता टीम को दी जाने वाली यह अब तक की सबसे बड़ा इनामी राशी है. आईसीसी के अनुसार, 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल में हारने वाली टीम को 20 लाख डॉलर जबकि सेमीफाइनल में हार झेलने वाली प्रत्येक टीम को 800,000 डॉलर की इनामी राशी दी जाएगी. टूर्नामेंट में लीग स्तर के मुकाबलों में जीत दर्ज करने वाली टीम को इनाम मिलेगा.

लीग स्तर के मैच को जीतने वाली प्रत्येक टीम को 40,000 डॉलर जबकि लीग स्तर से आगे बढ़ने वाली टीम को एक लाख डॉलर की इनामी राशी प्रदान की जाएगी. टूर्नामेंट का फाइनल मैच 14 जुलाई को क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में होगा.

फिर से दिखेगा इरफान की बॉलिंग का जलवा, CPL के प्लेयर ड्रॉफ्ट में मिली जगह

सेमीफाइनल मुकाबले मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड और बर्मिघम के एजबेस्टन मैदान पर क्रमश: नौ और 11 जुलाई को खेले जाएंगे. पहला मैच मेजबान इंग्लैंउ और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमें अभी तक एक बार भी विश् कप का खिताब नहीं जीत पाए हैं. प्रतियोगिता में केवल 10 टीमें ही भाग ले रही हैं.

ऋषभ पंत को मिला शानदार प्रदर्शन का तोहफा, इस कंपनी ने बनाया ब्रांड एम्बेसडर

बता दें कि इस बार वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में हो रहा है. इसका पहला मुकाबला इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 30 मई को होगा. वहीं भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को आयोजित होगा. यह मुकाबला साउथेम्प्टन में खेला जायेगा. इस टूर्नामेंट का सबसे चर्चित मैच भारत और पाकिस्तान के बीच होगा. यह 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जायेगा.